MP News: कटनी GRP में बुजुर्ग दलित महिला और पोते की पिटाई के मामले ने पकड़ा तूल, कांग्रेस ने सरकार पर उठाए सवाल

MP News: दलिच महिला से हुई पिटाई के बाद ही इस मामले को लेकर एमपी कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर हो गई. मोहन सरकार और बीजेपी को घेर रही है. पीसीसी चीफ आज शाम 4 बजे पीड़ित दलित महिला से मिलने जा रहे है.
Congress has now attacked the Mohan government in the case of beating of an elderly Dalit woman and her grandson in Katni GRP.

कटनी GRP में बुजुर्ग दलित महिला और पोते की पिटाई के मामले में अब कांग्रेस मोहन सरकार पर हमलावर हो गई है.

MP News: कटनी जीरपी पुलिस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी ले वायरल हो रहा है. वीडियो में पुलिस अधिकारी एक महिला और उसके पोते को बर्बरता पूर्वक डंडे से पीटते हुए दिख रही है. हालांकि यह वीडियो साल 2023 के अक्टूबर का बताया जा रहा है. वहीं वीडियो के सामने आने के बाद अब मध्य प्रदेश की सियासत तेज हो गई है. इस मामले को लेकर एमपी कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर हो गई. मोहन सरकार और बीजेपी को घेर रही है. पीसीसी चीफ आज शाम 4 बजे पीड़ित दलित महिला से मिलने जा रहे है. वहीं उन्होंने इस मामले पर कहा कि कटनी की वीभत्स घटना से पूरा मध्य प्रदेश स्तब्ध है. कांग्रेस पार्टी इस असहनीय दुख और दर्द में पीड़ित परिवार के साथ खड़ी हैं और इन्हें न्याय और सुरक्षा दिलाने के लिए हर लड़ाई लड़ने का आश्वासन देते हैं.

BJP के कुशासन में दलित भयावह जीवन जीने को मजबूर- जीतू पटवारी (पीसीसी चीफ)

जीतू पटवारी ने इस घटना को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा- ”कटनी की वीभत्स घटना में पूरा मध्य प्रदेश स्तब्ध है. एक दलित दादी-पोते को बीजेपी के वर्दी वाले गुंडों ने बंद कमरे में लाठी से पीट-पीट कर अर्द्धमृत कर दिया है. बीजेपी के कुशासन में मध्य प्रदेश के दलित भयावह जीवन जीने को मजबूर हैं. अगर मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के लोगों की सुरक्षा नहीं कर सकते तो उन्हें तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए. सागर, सतना, नरसिंहपुर, अशोकनगर और अब कटनी की घटना लगातार मोहन यादव की क्षमता और नीयत पर सवाल खड़े करती है. क्या हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री किसी भी दलित परिवार को सुरक्षा दे सकते हैं? मैं और पूरी कांग्रेस पार्टी इस असहनीय दस और दर्द में मीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं और इन्हें न्याय और सुरक्षा दिलाने के लिए हर लड़ाई लड़ने का आश्वासन देते हैं.”

MP कांग्रेस ने ट्वीट कर पूछा सवाल- मुख्यमंत्री जी आखिर एमपी में हो क्या रहा है

इस पूरे मामले पर एमपी कांग्रेस की ओर से जारी वीडियो में कहा गया है कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी, क्या आप यह बताने का कष्ट करेंगे कि आखिर मप्र में हो क्या रहा है? आपकी पुलिस कानून व्यवस्था के नाम पर गुंडागर्दी कर जनता की जान लेने पर तुली है. कटनी जीआरपी थाना क्षेत्र अंतर्गत दलित परिवार के 15 साल के बच्चे और उसकी दादी मां के साथ थाना प्रभारी और पुलिस स्टॉप की क्रूरता आत्मा को झंझोड़ कर रखने वाली घटना है. सवाल यह है कि इन लोगों में यह हिम्मत आई कहां से? क्या आपकी उदासीनता से? या आपने ऐसे कृत्य की छूट दे रखी है? शर्मनाक कृत्य.

उमंग सिंघार ने लिखा- दलित परिवार के साथ ऐसी हरकत असहनीय

नेता प्रतिपक्ष ने उमंग सिंघार ने लिखा है कि ऐसा दलित उत्पीड़न असहनीय है. असंवेदनशीलता क्या होती है, ये बीजेपी के साथ उसकी सरकार के अफसरों में भी है. GRP कटनी कितनी अमानवीय है, यह वायरल हुए इस वीडियो में देखा जा सकता है. झर्रा टिकुरिया के नाबालिग लड़के दीपराज और उसकी दादी कुसुम वंशकार को GRP की एक महिला अधिकारी जिस अमानवीयता से पीट रही है, वो इस अधिकारी की मानसिकता दर्शाता है. एक दलित परिवार के साथ ऐसी हरकत सहन करने योग्य नहीं है. दलित उत्पीड़न को किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा. दादी और नाबालिग पोते की जो भी गलती हो, इस तरह की पिटाई करने वाली GRP पर तत्काल कार्रवाई की जाए. रेल मंत्री अश्वनी जी रेलों का नेटवर्क सुधारने के साथ रेलकर्मियों और GRP को भी सुधारिए.

यह भी पढ़ें: प्रदेश की सबसे बड़ी मटकी फोड़ प्रतियोगिता संपन्न, मुख्यमंत्री और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रहे मौजूद 

पूर्व CM कमलनाथ ने लिखा- MP में लितों का जीवन सुरक्षित नहीं

एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि मध्य प्रदेश के कटनी में जीआरपी पुलिस द्वारा एक दलित बच्चे और महिला को बेरहमी से पीटने की घटना बताती है कि मध्य प्रदेश में दलितों का जीवन सुरक्षित नहीं है. रक्षक ही उनके भक्षक बनते जा रहे हैं. सीएम साहब! कब रुकेगा दलितों पर अत्याचार?

पीडित महिला शातिर अपराधी की मां

मिली जानकारी के अनुसार, वीडियो मे जिस महिला की पिटाई हो रही है वह शातिर अपराधी दीपक वंशकार के परिजन हैं. दीपक वंशकार के विरुद्ध जीआरपी थाना कटनी में 19 अपराध दर्ज है. दीपक वंशकार वर्ष 2017 से निगरानीशुदा बदमाश है. पिछले वर्ष दीपक वंशकार के चोरी के अपराध में फरार होने के आधार पर इस पर ₹10000 का इनाम घोषित किया गया था. माह अप्रैल 2024 में इसे कटनी से जिला बदर करने के आदेश दिए गए हैं एवं इसकी गैंग हिस्ट्रीशीट खोली गई है.

कटनी ने जारी किया प्रेस नोट

इस पूरे मामले पर कटनी जीआरपी की तरफ एक प्रेस नोट जारी किया गया है. जिसमें लिखा है कि जीआरपी थाना कटनी के अप. क्रं. 556/23 धारा 379 ताहि के फरार आरोपी दीपक वंशकर पिता स्व. चंदन वंशकार उम्र 25 साल निवासी झर्रा टिकुरिया फारेस्टर वार्ड थाना रंगनाथ नगर जिला कटनी का जी.आर.पी. थाने का कटनी का निगरानी बदमाश हैं जिसके विरुद्ध थाना जी. आर. पी. कटनी में कुल 12 में अपराध पंजीबद्ध हैं तथा जी. आर. पी. कटनी में तीन इस्तगासा 110 जा.फौ. के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई हैं. तथा शहर कटनी के थाना रंगनाथ नगर जिला कटनी में 2 अपराध, थाना माधवनगर में 01 अपराध, थाना कोतवाली में 03 अपराध पंजीबद्ध होकर माननीय न्यायालय में विचाराधीन हैं.

आरोपी दीपक वंशकार के विरुद्ध कुल 18 अपराध पंजीबद्ध होने से तथा वर्ष 2016 से अभी तक लगातार अपराधो में संलग्न होकर सक्रिय होने से चोरी एवं लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देने से तथा जीआरपी कटनी के पूर्व से निगरानी बदमाश होकर गैंग चला रहा था. जिसकी जीआरपी थाना कटनी में गैंग हिस्ट्रीशीट खोली गई है जो आरोपी दीपक वंशकार गैंग का लीडर एवं वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश से आरोपी दीपक वंशकार के विरुद्ध मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 4,5,6 के तहत जिला बदर की भी कार्यवाही की गई हैं. दीपक वंशकार जी. आर. पी. थाना कटनी के अप.क्र. 556/23 धारा 379 भा.द.वि. का मुख्य आरोपी होकर घटना कारित करने के उपरांत फरार चल रहा था जिसमें पुलिस अधीक्षक महोदय रेल जबलपुर द्वारा आरोपी की गिरफ्तारी हेतु 10000 रु. की ईनामी उद्घोषणा की गई थी.

आरोपी दीपक वंशकार दस्तयाब होने पर मुख्य आरोपी दीपक वंशकार को गिरफ्तार किया गया जिससे दो नग सोने की पीली धातु की चूड़ियाँ करीबन 20 ग्राम, एक जोड़ सोने के कान के टाप्स करीबन 3 ग्राम, एक नग सोने का हार बजनी करीबन 10 ग्राम कीमती 1,98,000 रुपए का जप्त किया गया. उक्त आरोपी के मेमोरेडम कथन के आधार पर पंकज सोनी पिता प्रहलाद सोनी उम्र 42 साल निवासी आजाद चौक पुरानी बस्ती थाना कोतवाली कटनी के कब्जे चोरी गए मशरुका एक मंगलसूत्र सोने का बजन 7.88 ग्राम, एक मंगलसूत्र चैनवाला बजन 6.3 ग्राम कीमती 87,910 रुपए का कुल कीमती 2,85,910 रुपए जप्त कर वैधानिक कार्यवाही उपंरात न्यायालय कटनी पेश किया गया । कार्यवाही पूर्ण होने के उपरांत मामले में चालान तैयार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया जो माननीय न्यायालय में विचाराधीन हैं.

ज़रूर पढ़ें