MP News: चंदेरी की साड़ियों की छत वाले रेस्टोरेंट के साथ, देश का पहला क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज बना प्राणपुर

Pranpur village: आमिर खान ने 2009 में फिल्म 3 Idiots की शूटिंग के दौरान एक साड़ी 25 हजार रुपए में खरीदी थी, जो गांव के बुनकर कमलेश कोली के परिवार के बहुत ही यादगार पल था.
pranpur village image

प्राणपुर गांव में बनती हुई सड़िया. (फाइल फोटो)

चंदेरी: मध्य प्रदेश के प्राणपुर गांव में, चंदेरी साड़ियों की छत वाले रेस्टोरेंट के साथ, देश का पहला क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज विकसित किया गया है. इस गांव में करीब आधे घरों में साड़ियां बनाई जाती हैं, जिन्हें क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज के रूप में प्रमोट किया जा रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसका लोकार्पण किया है, जिसमें केंद्रीय वस्त्र राज्य मंत्री दर्शना जरदोश और मप्र के पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी भी शामिल हुए. प्राणपुर की गलियों में रंग-बिरंगी पेंटिंग बनी है साथ ही चंदेरी साड़ियों की छत वाला रेस्टोरेंट बनाया गया है, जहां टूरिस्ट लोकल फूड का टेस्ट ले पायेंगे.

प्राणपुर में बने 34 नए हैंडलूम और 350 घरों की पारंपरिक पेंटिंग्स के साथ, इस टूरिज्म विलेज का निर्माण 7.45 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है. यहां की साड़ियां हैंडलूम और फिटलूम मशीनों पर बनती हैं और यह गांव को रोजगार और पहचान का एक नया केंद्र बना रहा है. यहां की साड़ियाें की मांग देश-विदेश हैं. चंदेरी से महज 4 किलोमीटर दूर इस गांव में 243 बुनकर हैं. ज्यादातर लोग साड़ी बनाने का काम करते हैं,  इसके अलावा कुछ लोग बेचते हैं.

ये भी पढ़े: बीड़ी-अगरबत्ती बनाने वालों के वेतन में इजाफा, डिप्लोमा धारी टेक्नीशियन और कंप्यूटर ऑपरेटर को हर दिन मिलेंगे 535 रुपए

होम स्टे भी रोजगार का साधन

चंदेरी से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित प्राणपुर गांव में होम स्टे के माध्यम से लोगों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है और इसे विकसित करने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है. गांव में हैंडलूम कैफे का भी शुरूआत की गई है, जिसकी छत चंदेरी साड़ियों से हैं.

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने खरीदी थी साड़ी

गांव में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने 2009 में फिल्म 3 Idiots की शूटिंग के दौरान एक साड़ी 25 हजार रुपए में खरीदी थी, जो गांव के बुनकर कमलेश कोली के परिवार के बहुत ही यादगार पल था. हालांकि, कमलेश कोली का कोरोना कल के दौरान निधन हो गया​​​​​​​ था.

ज़रूर पढ़ें