MP News: बोर्ड पैटर्न पर करवाई गईं 5वीं और 8वीं की पुन: परीक्षाओं के परिणाम 28 जून को होंगे घोषित, शाम 4 बजे के बाद से विद्यार्थी देख सकेंगे परिणाम

MP News: पिछले दिनों राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल ने 5वीं और 8वीं कक्षा की पुनः परीक्षाएं करवाई गई थीं.
Results of class 5 and 8 re-examinations will be declared on June 28.

कक्षा 5 और 8 के पुन: परीक्षाओं के परिणाम 28 जून को घोषित होंगे

MP News: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से 3 साल पहले निर्णय लिया गया था कि छात्रों की बुनियाद मजबूत करने के लिए कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर करवाई जाएं. इस मालूम हो कि इसके लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम में संशोधन कर इसके प्रावधान किए गए थे. इन प्रावधानों के तहत यह भी तय किया गया था कि जो छात्र-छात्राएं बोर्ड पैटर्न पर करवाई गई इन परीक्षाओं में पास नहीं होंगे, उन्हें एक अवसर और दिया जाएगा। अगर वे इसमें भी सफल नहीं होते हैं तो उन्हें हर हाल में कक्षा रिपीट करनी होगी. इसी के तहत पिछले दिनों राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल ने 5वीं और 8वीं कक्षा की पुनः परीक्षाएं करवाई गई थीं, जिनके परिणाम अब शुक्रवार 28 जून को घोषित किए जा रहे हैं. परीक्षा परिणाम 4 बजे परीक्षा पोर्टल पर जारी किए जाएंगे.

इसके बाद विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षकगण उक्‍त परिणामों को राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के वेब पोर्टल www.rskmp.in/boardexam/result24/studentresult.aspx पर अपना रोल नम्‍बर प्रवि‍ष्‍ठ कर देख सकते हैं. इसी पोर्टल पर शिक्षक, संस्‍था प्रमुख अपनी शाला का विद्यार्थीवार परिणाम भी देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें: सिवनी में गौवंश का वध करने वाले सभी आरोपी गिरफ्तार, नागपुर में रची थी साजिश, पुलिस ने किया था अलग-अलग टीमों का गठन

कक्षा 5वीं के 1.31 हज़ार से अधिक और कक्षा 8वीं के 1.63 हज़ार से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित हुए

5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं का संचालन 3 से 8 जून के दौरान किया गया था. इनमें प्रदेश की शासकीय, अशासकीय शालाओं एवं पंजीकृत मदरसों के कक्षा 5वीं के 1 लाख 31 हज़ार से अधिक और कक्षा 8वीं के 1 लाख 63 हज़ार से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे. इन विद्यार्थियों की उत्‍तर-पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन के लिए कुल 322 केन्‍द्र बनाए गए थे, जहां 28 हज़ार से अधिक मूल्‍यांकनकर्ताओं द्वारा अंकों की ऑनलाइन प्रविष्ठि पोर्टल पर दर्ज की गई है.

ज़रूर पढ़ें