MP News: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, 10 तारीख को नहीं ‘अब 1 मार्च को आ जाएंगे बैंक खाते में 1250 रुपये

ladli behna yojana: जनसभा में सीएम मोहन यादव ने कहा की इस बार पैसे जल्दी आएंगे. क्योंकि अगले महीने होली और महाशिवरात्रि जैसे त्योहार आने वाले हैं.
Ladli Behna

मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना (प्रतीकात्मक फोटो)

MP NEWS: मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनाओं के लिए खुशखबरी है.इस बार 10 मार्च को नहीं बल्कि 1 मार्च को लाड़ली बहना की राशि मिलेगी.मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने बुधवार यानी 21 फरवरी को ही इसकी घोषणा की है कि मार्च महीने में लाड़ली बहना को 1 तारीख को राशि मिलेगी. लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने की 10 तारीख को खाते में 1250 रुपये की राशि जमा की जाती है.

बालाघाट की जनसभा में सीएम मोहन यादव ने कहा, हर 10 तारीख को आपके खाते में लाड़ली बहना योजना (ladli behna yojana) के पैसे आ रहे हैं. लेकिन इस बार पैसे जल्दी आएंगे क्योंकि अगले महीने होली और महाशिवरात्रि जैसे त्योहार आने वाले हैं. बीच में खर्च के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी इसलिए आपके खाते में 1 तारीख को पैसे डाल दिए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि, सरकार के पास पैसे भी हैं और योजनाएं भी. कोई योजना बंद नहीं होने वाली है.  सभी योजनाओं के माध्यम से माताओं और बहनों के जीवन में उजाला आता है तो ऐसी योजनाओं को कैसे बंद कर सकते हैं.

क्या हैं लाड़ली बहना योजना

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी.इस योजना की शुरुआत मार्च 2023 से की गई थी.पहले इस योजना के अंतर्गत लाड़ली बहनों को 1000-1000 रुपये की राशि दी जाती थी. अक्टूबर 2023 से 1250 रुपये मिलने लगे. ये योजना बिना रुकावट के मोहन यादव सरकार में भी जारी है.

ये भी पढे़: लोकसभा चुनाव से पहले फुल चुनावी मोड में बीजेपी, उम्मीदवारों को लेकर प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक

योजना का लाभ कौन उठा सकता है

– लाड़ली बहना योजना की पात्रता के लिए महिलाओं को मध्यप्रदेश का निवासी होना जरूरी है.
– महिलाओं की उम्र 21 से 60 के बीच होना चाहिए
– आर्थिक रूप से कजोर महिलाओं को मिलेगा लाभ
– जिनके पास पांच एकड़ या उससे कम जमीन है
– महिलाओं की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये या उससे कम हो
– अविवाहिता,विधवा, तलाकशुदा महिलायें भी लाभ उठा सकती हैं

1 करोड़ 31 लाख महिलाओं को लाभ

लाड़ली बहना योजना का लाभ मध्यप्रदेश की 1 करोड़, 31 लाख महिलाओं को मिलता है. इससे महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हुआ है.

ज़रूर पढ़ें