MP News: सतना के मझगंवा में आदिवासियों की हालत खराब, मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे, नाले का पानी पीने को हैं मजबूर

MP News: बस्ती निवासी शिव कुमार बताते हैं कि उनकी बस्ती में आज तक न तो सड़क बनी,और न पीने के लिए पानी की कोई व्यवस्था की गई.
Tribal people crossing the drain due to lack of road

रोड नही होने से नाले को पार करते आदिवासी

अरुणेश सिंह बीरु –

MP News: सतना जिले की आदिवासी बहुल मझगंवा में आदिवासियों की स्थिति आज के समय में भी खराब है. तहसील मुख्यालय में स्थिति ग्राम पंचायत से लगभग पांच किलो मीटर दूर आदवासी बस्ती गढ़ी घाट में मूलभूत सुविधाओं जैसे सड़क, बिजली, पानी का बेहद अभाव है. खासकर बरसात के मौसम में इस बस्ती के आदिवासियों का जीवन बिल्कुल नारकीय हो जाता है. बस्ती निवासी बुजुर्ग बृजलाल आदिवासी के अनुसार उनकी बस्ती में समस्याओं का अंबार लगा है. बस्ती में न तो सड़क है, और न पीने के लिए पानी है. अगर कोई बीमार हो जाए,या किसी महिला की डिलेवरी होनी हो. लेकिन बस्ती तक सड़क न होने के चलते कोई वाहन नहीं आ सकता है.

बस्ती में रहने वालों का कहना-  नाले का पानी पीने को है मजबूर

बस्ती निवासी शिव कुमार बताते हैं कि उनकी बस्ती में आज तक न तो सड़क बनी, और न पीने के लिए पानी की कोई व्यवस्था की गई. सभी बस्ती निवासी नाले का पानी पीते हैं, जिसके कारण बस्ती निवासी बच्चे, बुजुर्ग, महिला,पुरुष सभी अक्सर बीमार पड़ जाते हैं।और सड़क न होने के चलते इलाज करवाने भी नही जा सकते हैं. अगर जाना भी होता है तो इस मौसम में जंगल पहाड़ पार करके जाना पड़ता है. बस्ती तक आने जाने के लिए केवल एक पगडंडी नुमा रास्ता है. उसी रास्ते से बस्ती के लोग पत्थरों और कंटीली झाड़ियों को पार करके आते जाते हैं. लेकिन बरसात के मौसम में पगडंडी नुमा रास्ता भी नाले में पानी भर जाने के कारण बंद हो जाता है. बीते वर्ष नाला पार करने के दौरान बस्ती निवासियों की दो साइकलें नाले में बह गई थी.

ये भी पढ़ें; केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आए भोपाल, मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ की बैठक में विकास परियोजनाओं पर की बात

आदिवासी बस्ती के लोगों ने कहा- हमारी कोई नही सुनता

आदिवासी बस्ती की महिला उर्मिला कहती है कि हम लोगों की कोई नही सुनता है. फिर चाहे वो विधायक हो या सरपंच नेताओं और अफसरों की नजरों में हम लोग पशुओं के समान हैं. कई बार हम लोगों के द्वारा सड़क बनवाने की मांग की गई,बच्चों के लिए स्कूल बनवाने की मांग की गई. लेकिन हमारी कोई नही सुनता है.

SDM बोले- समस्याओं के निराकरण का हो रहा प्रयास

4 ग्राम पंचायत अंतर्गत आने वाली आदिवासी बस्ती में व्याप्त समस्याओं के बारे में जब एसडीएम मझगंवा जितेंद्र वर्मा से बात की गई,तब उनके द्वारा कहा गया कि मेरे द्वारा हल्का पटवारी को भेज कर मुआयना करवाया गया है. समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें