MP News: कांग्रेस ने बुधनी और विजयपुर के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची दिल्ली भेजी, 19 अक्टूबर को ऐलान संभव

MP News: प्रदेश कांग्रेस ने विजयपुर और बुधनी से छह संभावित उम्मीदवारों की सूची दिल्ली भेजी है. इसमें से बुधनी के लिए चार नाम और विजयपुर के लिए दो नामों की सूची भेजी गई
reprentative image

सांकेतिक तस्वीर

MP News: बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. उपचुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस में हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस ने दोनों विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों का नाम दिल्ली में आलाकमान के पास भेज दिए हैं. दोनों सीटों से कांग्रेस ने छह नामों की सूची भेजी है. आखिर में दिल्ली से तय होगा कि विजयपुर और बुधनी से कौन उम्मीदवार होगा.

बुधनी के लिए चार और विजयपुर के लिए दो नाम की सूची

प्रदेश कांग्रेस ने विजयपुर और बुधनी से छह संभावित उम्मीदवारों की सूची दिल्ली भेजी है. इसमें से बुधनी के लिए चार नाम और विजयपुर के लिए दो नामों की सूची भेजी गई है. इन संभावित नामों में पूर्व विधायक और संगठन समेत कई पदों पर काम कर चुके उम्मीदवार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: MP के लिए खुशखबरी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद दी जानकारी, जानें मिली कौन सी बड़ी सौगात

बुधनी सीट से कौन हैं उम्मीदवार?

महेश राजपूत- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता में से एक हैं. बुधनी से जनपद पंचायत के अध्यक्ष रह चुके हैं. साल 2008 में पूर्व सीएम शिवराज सिंह के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में राजपूत को हार का सामना करना पड़ा था.

राजकुमार पटेल- बुधनी सीट से साल 1993 से 1998 तक विधायक रहे. इस दौरान राज्य में कांग्रेस की सरकार थी. सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री भी रहे.

अजय पटेल- कांग्रेस संगठन के कद्दावर नेता हैं. जमीनी स्तर पर काम करने वाले नेता माने जाते हैं. दस साल तक बुधनी ब्लॉक के अध्यक्ष रह चुके हैं. टिकट पाने की रेस में चर्चित नाम हैं.

विक्रम मस्ताल- मशहूर टीवी एक्टर हैं. टीवी सीरियल में भगवान हनुमान का किरदार निभा चुके हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने मस्ताल को बुधनी से अपना उम्मीदवार बनाया था. शिवराज सिंह चौहान के सामने हार झेलनी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री शिवराज के बड़े बेटे ने दिल्ली में की सगाई, सुबह ही PM मोदी से लिया था आशीर्वाद

विजयपुर सीट से कौन हैं उम्मीदवार?

मुकेश मल्होत्रा- आदिवासी वर्ग से आते हैं. विजयपुर सामान्य सीट है कांग्रेस इस सीट से आदिवासी उम्मीदवार उतार सकती है. साल 2023 में मल्होत्रा ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. इस नाम इन्हें 44 हजार वोट मिले थे. 2018 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने आदिवासी वर्ग से आने वाले
सीताराम आदिवासी को टिकट दिया था.

छोटे राम सिमरिया- विजयपुर सीट से कांग्रेस के दूसरे संभावित उम्मीदवार हैं. आदिवासी वर्ग से आते हैं. आदिवासी वोट ला सकते हैं. स्थानीय नेता होने का फायदा मिल सकता है.

19 अक्टूबर को हो सकता है ऐलान

कांग्रेस 19 अक्टूबर को उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. आज यानी 18 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 25 अक्टूबर को नामांकन भरने की आखिरी तारीख है. दोनों सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव होंगे और 23 नवंबर को मतगणना होगी.

ज़रूर पढ़ें