Weather Update: MP में लगातार जारी बारिश, पन्ना-सतना सहित कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

MP Weather Update: सतना, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर, और मैहर जिलों में अति भारी बारिश के साथ बिजली गिरने और तेज हवाओं की चेतावनी दी गई है.
Continuous rain continues in many districts of MP.

एमपी के कई जिलों में लगातार बारिश जारी है.

Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून पूरी ताकत से बरस रहा है, और आज राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दमोह, जबलपुर, पन्ना, सतना, और मैहर सहित कुल 30 जिलों के लिए भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें से 6 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जबकि 24 जिलों में भी तेज बारिश का अनुमान है। इसको देखते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए गए हैं.

भोपाल में हो रही हल्की बारिश

राजधानी भोपाल में बीते गुरुवार को हल्की बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान में गिरावट आई. दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री कम होकर 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि रात का तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से थोड़ा अधिक था. अगले दो दिनों तक भोपाल में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है, जहां बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है.

प्रदेश में एक्टिव है मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की द्रोणिका गंगानगर, रोहतक, आगरा, रांची और बालासोर से गुजर रही है, जिससे मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. इस मानसून सिस्टम के चलते प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है.

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

सतना, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर, और मैहर जिलों में अति भारी बारिश के साथ बिजली गिरने और तेज हवाओं की चेतावनी दी गई है. यहां बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही विदिशा, रायसेन, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, बैतूल समेत अन्य जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, हरदा, और बुरहानपुर सहित 25 जिलों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की भी आशंका है.

ये भी पढ़ें: रीवा को नशा-मुक्त जिला बनाने के लिए पुलिस ने शुरु किया अभियान, नशे के कारोबारियों पर कसा जाएगा शिकंजा

आने वाले दिनों में थमेगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, 10 से 12 अगस्त के बीच प्रदेश में बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि, कुछ जिलों में हल्की बारिश और धूप-छांव का सिलसिला बना रह सकता है.

अब तक हो चुकी 24.7 इंच बारिश

मध्य प्रदेश में इस मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है. अब तक प्रदेश में औसतन 21 इंच बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 24.7 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 3.7 इंच अधिक है. इसका मतलब है कि इस साल प्रदेश में मानसून ने अपने लक्ष्यों को पार कर लिया है.

ज़रूर पढ़ें