MP News: पन्ना टाइगर रिजर्व के जंगल में लगी भीषण आग, धूं-धूं कर जल गए कीमती पेड़

panna national park: जंगल में लगी आग भीषण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आसमान में धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा था.
panna national park fire image

पन्ना टाइगर रिजर्व वनपरिक्षेत्र के मड़ियादो बफरजोन अंतर्गत कालकुआ मे लगी आग.

दमोह: गर्मी के मौसम ने अपना प्रभाव दिखाना शुरु कर दिया है. गर्मी के आते ही खेत खलिहानों और जंगल में आग लगने की घटना आम हो गई है. दमोह जिले की सीमा से सटे हुए पन्ना टाइगर रिजर्व वनपरिक्षेत्र के मड़ियादो बफरजोन से 7 किमी दूर कालकुआ रोड पर नजदीक अज्ञात कारणों के चलते जंगल में आग लग गई. जब आग की लपटें दूर से दिखाई दी तो कुछ लोगों ने इसकी सूचना जंगल डिपार्टमेंट को दी. जिसके बाद मौके पर पहुचे वनकर्मियों ने आग पर काबू पाने की लाख कोशिशें की. लेकिन तब तक इस बेकाबू आग में बेशकीमती पेड़ो को अपने को अपनी चपेट में लेकर उन्हें जलाकर खाक कर दिया. अब इसका वीडियो भी वायरल हुआ है. जंगल में लगी आग कितनी भयाभय होगी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आसमान में धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा था.

ये भी पढ़े: ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम में रोती हुई पहुंची महिला, केंद्रीय मंत्री ने तुरंत किया समाधान

गर्म हवाओं ने दे दिया एक चिंगारी को इतना विकराल रूप

दरअसल मौसम में आए बदलाव के चलते गर्मी बढ़ गई हैं.ऐसे हालातों में जंगलो बहने वाली तेज गर्म हवाओं को आग की सिर्फ एक चिंगारी काफी होती हैं,और वहीं हुआ जिसके चलते एक बड़े रकवे में फैला हरा भरा जंगल मैदान में तब्दील हो गया. खैर आग की उठती लपटों पर वनकर्मियों ने बड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया है. लेकिन सवाल ये भी कि आखिर जंगलो की रखवाली करने वाले सिपाही कहा थे.जिनकी लापरवाही से बेशकीमती पेड़ जलकर खाक हो गए.

वन्य जीवों पर मंडराता संकट

बता दें कि इस आग के तांडव ने कई वन्य जीवों के रहवास भी प्रभावित किया होगा इसकी अटकलें भी लगाई जा रही है, क्योंकि यंहा वे तमाम जानवर मौजूद हैं जो पर्यटकों का मनमोह लेते हैं,नीलगाय, चीतल और तेंदुआ प्रमुख माने जाते है. आग की घटनाओं के चलते कई वन्य जीवों के जीवन पर संकट मंडराने लगा है.

ज़रूर पढ़ें