MP News: राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित हुईं शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली, बोलीं- अब्बा और आई के आशीर्वाद से मिला पुरस्कार

Classical singer Kalapini Komkali: कलापिनी कोमकली का चयन साल 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए  किया गया है
Kalapini Komkali IMAGE

शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित हुई

देवास: देवास की सुविख्यात शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली को साल 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोमकली को यह पुरस्कार दिया गया है. कलापिनी कोमकली इसे अहम मानतीं हैं और कहतीं हैं कि यह पुरस्कार अब्बा और आई के आशीर्वाद से मिला है.  कलापिनी कोमकली का चयन साल 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए  किया गया है. शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोमकली को यह पुरस्कार दिया गया है.

मनीषी पं. कुमार गंधर्व की पुत्री है कलापिनी कोमकली

कलापिनी कोमकली देश के ख्यात संगीत मनीषी पं. कुमार गंधर्व की पुत्री हैं. उनकी माता वसुंधरा कोमकली भी विख्यात शास्त्रीय गायिका थीं. विशेष बात यह है कि यह पुरस्कार कुमारजी और वसुंधराजी को भी मिल चुका है. इस लिहाज से कलापिनी कोमकली इसे अहम मानतीं हैं और कहतीं हैं कि यह पुरस्कार अब्बा और आई के आशीर्वाद से मिला है.

ये भी पढ़े: रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय फिर विवादों में, टाइम टेबल जारी किया लेकिन परीक्षा लेना ही भूल गया

देश-विदेश में बनाई अलग पहचान

कलापिनी कोमकली कुमार साहब और वसुंधरा कोमकली की उस संगीत परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं, जिसने देश-विदेश में खास मुकाम हासिल किया है. उन्होंने अपने माता-पिता से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की और अपनी विशिष्ट गायन शैली से अपनी अलग पहचान बनाई.

कलापिनी ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के विभिन्न प्रकारों जैसे कि ख्याल, ठुमरी, दादरा, भजन आदि में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है. देश-विदेश में कई प्रतिष्ठित संगीत समारोहों में भी अपनी खास प्रस्तुति दे चुकीं हैं और उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

 

ज़रूर पढ़ें