MP News: डिंडोरी के तत्कालीन सहायक आयुक्त गिरफ्तार, 2.59 करोड़ रूपए के छात्रवृत्ति घोटाले का है आरोप

MP News: सिटी कोतवाली पुलिस ने जैसे ही सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके के खिलाफ मामला दर्ज़ किया. उधर सिवनी जिले में पदस्थ जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके दफ्तर छोड़कर फरार हो गये थे.
The then Assistant Commissioner of Tribal Department, Amar Singh Uike has been arrested by Dindori Police.

जनजातीय विभाग के तत्कालीन सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके को डिंडौरी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

अनिल साहू- 

MP News: मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी जिले में जनजातीय विभाग के तात्कालीन सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके को डिंडौरी पुलिस ने भोपाल के एक होटल से गिरफ्तार कर लिया है. सिटी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी अनुराग जामदार ने विस्तार न्यूज को बताया की पुलिस आरोपी अधिकारी का रिमांड लेकर पूछताछ करने वाली है.

गौरतलब है की वर्ष 2019 -21 के दौरान डिंडौरी में सहायक आयुक्त रहते अमर सिंह उइके ने 2 करोड़ 59 लाख रूपये छात्रवृत्ति घोटाले को अंजाम दिया था. कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देश पर जिला स्तर की टीम ने मामले की जांच कर इस घोटाले का पर्दाफाश किया था. जिसके बाद लोकायुक्त ने मामले में संज्ञान लिया और तब कहीं जाकर सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके के खिलाफ 21 फरवरी 2024 को सिटी कोतवाली डिंडौरी में एफआईआर दर्ज़ कराई गई थी.

FIR होते ही फरार हो गया था आरोपी अधिकारी

इधर सिटी कोतवाली पुलिस ने जैसे ही सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके के खिलाफ मामला दर्ज़ किया. उधर सिवनी जिले में पदस्थ जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके दफ्तर छोड़कर फरार हो गये थे. डिंडौरी पुलिस करीब पांच महीने से फरार आरोपी की धरपकड़ के लिए सिवनी एवं शहडोल जिले में स्थित उनके गृहग्राम में दबिश दे रही थी लेकिन आरोपी अधिकारी पुलिस को लगातार चकमा दे रहे थे. पुलिस ने आरोपी अधिकारी की गिरफ़्तारी पर बीस हजार का ईनाम घोषित किया था साथ ही पुलिस आरोपी की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में भी जुटी हुई थी लेकिन शुक्रवार की सुबह सिटी कोतवाली डिंडौरी पुलिस ने भोपाल स्थित एक होटल से फरार चल रहे आरोपी को आख़िरकार गिरफ्तार कर लिया. पुलिस आरोपी अधिकारी को अपने साथ डिंडौरी लेकर पहुँच गई है.

ये भी पढ़ें: रीवा में रिश्तों को शर्मसार करने वाली घटना, 9 साल की मासूम की हत्या का हुआ खुलासा, मां-भाई ने उतारा था मौत के घाट

 छात्रवृत्ति योजना की राशि में घोटाले का आरोप

जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके पर डिंडौरी जिले में पदस्थ रहने के दौरान छात्रवृत्ति योजना में करीब तीन करोड़ रूपये राशि का घोटाला करने का आरोप है. पुलिस ने आरोपी अधिकारी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत सरकारी राशि में गबन करने की धाराओं के तहत मामला दर्ज़ किया था और जब डिंडौरी पुलिस ने एफआईआर दर्ज़ किया था उस वक्त आरोपी अधिकारी अमर सिंह उइके सिवनी जिले में पदस्थ थे.

आरोपी की जनजातीय विभाग में हड़कंप

लंबे समय से पुलिस को चकमा देकर फरार चल रहे आरोपी सहायक आयुक्त की गिरफ़्तारी के बाद डिंडौरी जनजातीय विभाग में पदस्थ कर्मचारियों एवं उनके चहेते ठेकेदारों के बीच हड़कंप मच गया है. कोतवाली पुलिस आरोपी अधिकारी का रिमांड लेने की कोशिश में जुट गई है. घोटाले के मास्टर माइंड की गिरफ़्तारी के बाद पूछताछ में बड़ा खुलासा होने की संभावनाएं जताई जा रही है साथ ही घोटाले से जुड़े और लोगों के खिलाफ मामला दर्ज़ होने की खबर है.

ज़रूर पढ़ें