MP News: इंदौर ने अपनाया लोकल फॉर वोकल का मंत्र, बाजार में दिखाई दे रहे देसी प्रोडक्ट; मिट्टी के दीये की खरीदारी जोरों पर

MP News: राजवाड़ा मार्केट में सामान बेचने कलाकार शहर के आसपास से आते हैं. मूर्तियां, सजावटी सामान और दूसरी कई कलाकृतियां लेकर आते हैं. कलाकार कहते हैं कि इन सारे सामान को हम हाथ से बनाते हैं
Rajwada market, Indore

राजवाड़ा बाजार, इंदौर

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी हैं. बधाई संदेश का वीडियो जारी करते हुए कहा, ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान को आगे बढ़ाना है. उन्होंने आगे कहा, लोग इस बार विदेशी सामान छोड़कर देसी उत्पादों को प्राथमिकता दें ताकि हर घर में खुशहाली और रौनक बनी रहे.

इंदौर के बाजार दिवाली से पहले सज गए हैं. बाजार में जहां भी नजर जाती है नया-नया सामान दिखाई देता है. मिट्टी की दिये, हाथ से बनीं मिट्टी की कलाकृतियां, सजावटी सामान और लाइट्स बाजार को रंग-बिरंगा बना रहे हैं. इंदौर का राजवाड़ा मार्केट दिवाली से पहले देसी कलाकृतियों से रोशन हो गया है.

शहर के आसपास से आते हैं सामान बेचने

राजवाड़ा मार्केट में सामान बेचने कलाकार शहर के आसपास से आते हैं. मूर्तियां, सजावटी सामान और दूसरी कई कलाकृतियां लेकर आते हैं. कलाकार कहते हैं कि इन सारे सामान को हम हाथ से बनाते हैं. सीएम के लोकल फॉर वोकल की अपील पर कहा, सीएम ने बिल्कुल सही कहा है कि विदेशी सामान ना ख़रीदते हुए देशी सामान ख़रीदना चाहिए. जिससे हर किसी के घर में दिवाली की रौनक रहे.

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले सजे इंदौर के बाजार, ग्राहक कर रहे जमकर खरीदारी; स्वदेशी सामान की भारी डिमांड

मिट्टी की दिया बाजार का आकर्षण

दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है. बाजार में किसी चीज की सबसे ज्यादा बिक्री होती है तो वो दिया है. मिट्टी के दीये लोग खरीदकर घर रोशन करते हैं. राजवाड़ा मार्केट में जगह-जगह मिट्टी के दीये के ढेर लगाए कलाकार बैठे दिखाई देते हैं. ये दीये रंग-बिरंगी, अलग-अलग बनावट की नजर आती है. इन दीये को बनाने वालों ने भी लोकल फॉर वोकल की बात को सही माना है.

देसी लाइट्स की हो रही खरीदारी

ग्राहक विदेशी लाइट्स छोड़कर देसी लाइट्स खरीद रहे हैं. इलेक्ट्रोनिक उत्पाद को लेकर ग्राहकों में गजब का उत्साह है. जहां एक तरह मिट्टी के दीये खरीद रहे हैं वहीं घरों को सजाने के लिए ग्राहक रंग-बिरंगी इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स खरीद रहे हैं. चायना की इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स को छोड़कर देसी उत्पाद खरीद रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें