MP News: ग्वालियर में अब तक की सबसे बड़ी साइबर ठगी, फर्जी FIR का डर दिखाकर लूटे 51 लाख

cyber crime: बैंक पहुंचने पर साइबर ठगों ने एफडी को तुड़वाने के लिए कहा और उसके बाद बुजुर्ग महिला ने 46 लाख रुपए की एफडी निकालकर ठग के अकाउंट में आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए.
Asha Bhatnagar of Retired teacher

रिटायर्ड शिक्षा का आशा भटनागर

ग्वालियर: ग्वालियर में अब तक का साइबर ठगी का सबसे बड़ा मामला सामने आया है. साइबर ठगों ने एक रिटायर्ड शिक्षक बुजुर्ग महिला की पूरी जीवन की कमाई को ठग लिया. सीपी कॉलोनी में रहने वाली रिटायर्ड शिक्षा का आशा भटनागर को उनके नाम 24 एफआईआर के साथ मुंबई पुलिस के अरेस्ट ऑर्डर पर गिरफ्तारी का खौफ दिखाकर 51 लाख रुपए ठग लिए. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इन साइबर ठाकुर ने बुजुर्ग महिला को वीडियो कॉल पर रखकर न सिर्फ पूरा घर चेक किया बल्कि अमेरिका में रहने वाली बेटे और बेटी दामाद को फोन तक नहीं करने दिया. घटना के बाद बुजुर्ग महिला बेहद डरी हुई हैं. फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

बता दें शहर की मुरार थाना इलाके में सीपी कॉलोनी में रहने वाली रिटायर्ड शिक्षिका आशा भटनागर घर पर अकेली रहती है, उनका बेटा अमेरिका में प्राइवेट कंपनी में कार्यरत है. उन्होंने विस्तार न्यूज़ से बातचीत करते हुए आपबीती बताई शिक्षिका आशा भटनागर ने बताया कि 14 मार्च को सुबह उनके पास किसी एक अनजान महिला का फोन आया उसने अपना नाम सुनीता बताते हुए मुंबई पुलिस का अरेस्ट वारंट होने और अरेस्ट कर लेने की धमकी दी. बुजुर्ग मिला आशा भटनागर ने जब पूछा कि FIR क्यों हुई है, तो उसने बताया कि आपका नाम पर मुंबई से एक सिम खरीदी गई है और इस सिम से छोटी-छोटी बच्चियों को गंदे-गंदे मैसेज किए हैं, इसको लेकर आपके खिलाफ 24 एफआईआर है. उसके बाद साइबर ठगों ने कहा कि यदि आपने यह नहीं किया है तो आप ई-एफआईआर (e-FIR) कर दीजिए.

ये भी पढ़े: विदेशी लड़की से दोस्ती करना पड़ा मंहगा, लुट गए 50 लाख, जानें क्या है पूरा मामला

पड़ोस में रहने वाले बच्चे से बनवाई स्काइप आईडी

ठगों ने बुजुर्ग महिला को प्ले स्टोर से स्काइप ऐप डाउनलोड कर आईडी बनाने की बात कही. जब बुजुर्ग महिला मना किया तो उन्होंने कहा कि बड़े अफसर आपकी जमानत के लिए वीडियो कॉलिंग पर सुनवाई कर आपको जमानत दिलाएंगे. जिसके बाद बुजुर्ग महिला आशा भटनागर एक के बाद एक साइबर ठगों की माया जाल में फंसती गई. उसके बाद उन्होंने पड़ोस में रहने वाले बच्चे से स्काइप आईडी बनवाई और उसके बाद साइबर ठगों ने वीडियो कॉल कनेक्ट कर दिया. साथ ही बुजुर्ग महिला से कहा कि वीडियो कॉलिंग के दौरान घर पर सिर्फ आप अकेली रहेगी उसके बाद वीडियो कॉल पर साइबर ठगों ने पूरे घर को चेक किया.

बैंक से FD तुड़वाकर ट्रांसफर करवाए रुपये

साइबर ठगों ने कॉल के दौरान बताया कि आपके केस में करोड़ों रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग हुई है, इसके बाद ठगों ने गिरफ्तारी का आर्डर स्काई पर भेजा जब बुजुर्ग महिला ने उन्हें एफडी के बारे में बताया. साइबर ठगों की धमकी से बुजुर्ग महिला बुरी तरह से डर गई और उसके बाद वह बैंक चली गई मोबाइल पर वीडियो काल चालू था बैंक पहुंचने पर साइबर ठगों ने एफडी को तुड़वाने के लिए कहा और उसके बाद बुजुर्ग महिला ने 46 लाख रुपए की एफडी निकालकर ठग के अकाउंट में आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए. दूसरे दिन फिर साइबर ठगों ने स्काई फोन किया और कहा आपके दूसरे खाते की जांच होना है और उसके बाद फिर से बुजुर्ग महिला से 5 लाख रुपए आरटीजीएस करवा लिए. इस घटना के बाद महिला इतनी डरी हुई थी, कि उन्होंने अपने बेटी और बेटे को भी फोन नहीं किया. जब वह दूसरे दिन नॉर्मल हुई तो उसके बाद अपनी बेटी को व्हाट्सएप कॉल किया और इसकी जानकारी दी उसके बाद बुजुर्ग महिला ने मुरार थाने में जाकर इसकी सूचना दी.

वहीं इस मामले को लेकर सियाज के एम ने बताया है कि यह साइबर क्राइम तो के अब तक का सबसे बड़ा ठगी का मामला है, जिसमें बुजुर्ग महिला को 24 एफआईआर (FIR) और अरेस्ट वारंट की धमकी देकर अपनी खाते में 51 लाख रुपए ट्रांसफर करवा लिए. शिकायत के बाद इस पर मामला दर्ज कर लिया है जांच शुरू कर दी है.

ज़रूर पढ़ें