MP News: ग्वालियर में भीषण गर्मी से अब तक 5 लोगों की मौत, दो मासूम बच्चों और एक रिक्शा चालक ने तोड़ा दम

mp news: 29 मई को भीषण गर्मी के चलते सड़क पर ही एक रिक्शा चालक ने दम तोड़ दिया.
Lok Sabha Election

मिर्जापुर में भी जानलेवा बनी भीषण गर्मी

Gwalior Weather Update: ग्वालियर चंबल अंचल में पिछले 15 दिनों से आसमान से आग बरस रही है हालत यह है कि भीषण गर्मी और जानलेवा साबित होने लगी है और अभी तक इस गर्मी से जिले में पांच लोगों की मौत हो गई है. 29 मई बुधवार को भीषण गर्मी के चलते दो मासूम की मौत हो गई तो वहीं एक रिक्शा चालक ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया. इसके अलावा गर्मी के कारण दो लोगों की मौत सोमवार और मंगल को हो चुकी है.

लू ने ली 2 मासूमों की जान

ग्वालियर में लू लगने के चलते दो मासूम बच्चों की मौत का मामला सामने आया है बताया जा रहा है कि दोनों बच्चे अपनी मां के साथ दादी को मुरैना जिले की जोरा में दवा लेने गए हुए थे. दवा लेकर जब वापस लौट रही थी तभी बेटी की तबीयत बिगड़ने लगी. तबीयत बिगड़ने पर वेद ने उसे एक गोली खाने के लिए दी थी. गोली खिलाने के बाद वह वापस ग्वालियर आ रही थी, लेकिन मुरैना में बेटी की तबीयत बिगड़ने लगी और ऑटो में ही बेहोश हो गई. बहन को बेहोश होता देखकर छोटा भाई कवि की तबीयत बिगड़ गई. ग्वालियर पहुंचते पहुंचते दोनों की हालत और बिगड़ने लगी। इसके बाद तत्काल परिजन दोनों को डॉक्टर के पास लेकर पहुंची,डॉक्टर ने चेकअप करने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर ने बताया कि दोनों बच्चों की मौत लू लगने से हुई है.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में पूर्व सांसदों को संगठन में काम देगी BJP, साध्वी-डामोर-दरबार शेजवलकर समेत 8 नेताओं के पुनर्वास पर सस्पेंस

28 मई को रिक्शा चालक ने तोड़ा था दम

इसके साथ ही 29 मई को भीषण गर्मी के चलते सड़क पर ही एक रिक्शा चालक ने दम तोड़ दिया. भीषण गर्मी से टेम्पो चालक की मौत हो गई. बताया जा रहा है मृतक 50 साल के संजय सिंह यादव है. महिला थाना के पास पुलिस को संजय का शव पड़ा मिला है. मृतक ग्वालियर के बालाजीपुरम इलाके का रहने वाला है. पुलिस मौके पर पहुंची और शव को PM के लिए अस्पताल रवाना किया. 28 मई को भी भीषण गर्मी से एक रिक्शा चालक की मौत हुई थी. एक सप्ताह में ग्वालियर में इस भीषण गर्मी से पांच लोगों की मौत हो चुकी है.

47 डिग्री के पार पहुंच रहा तापमान

गौरतलब है कि ग्वालियर चंबल अंचल में इस समय आसमान से आग बरस रही है हालत यह है कि रोज 47 डिग्री से अधिक तापमान पहुंच रहा है. इस कारण सड़क पर निकलने वाले लोगों के लिए यह भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. यही कारण है कि इस विषय गर्मी के चलते शहर के सभी ट्रैफिक सिगनलों को फ्री कर दिया है तो वहीं कलेक्टर ने गर्मी को देखते हुए कोचिंग संस्थानों के लिए धारा 144 लागू करती है. कलेक्टर ने अपने आदेश में कहा है कि कोई भी कोचिंग संस्थान दोपहर के वक्त कोचिंग चालू नहीं रखेगा. सुबह 6:00 से और 11:00 बजे तक ही कोचिंग चालू रहेगी. मौसम वैज्ञानिक कामना है कि नौतपा में ग्वालियर चंबल अंचल का तापमान 48 डिग्री से अधिक पहुंचेगी ऐसे में स्वास्थ्य रागिनी लोगों को अलर्ट जारी किया है और कहा है कि दोपहर 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक लोग घर के अंदर ही रहे साथ ही विशेष कर बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें.

ज़रूर पढ़ें