MP News: ग्वालियर-चंबल अंचल में जारी भीषण गर्मी का प्रकोप, 21 जून के बाद राहत मिलने के आसार

MP Weather Update: मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में प्री मानसून जारी रहेगा. भोपाल के अलावा जबलपुर इंदौर संभाग में बारिश होने की संभावना है तो वही ग्वालियर चंबल अंचल में लू के आसार बनी रहेंगे.
Hot winds are blowing continuously in Gwalior Chambal area. Heat wave alert has been issued here.

ग्वालियर चंबल इलाके में लगातार गर्म हवाएं चल रही हैं. यहां हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है.

MP Weather Update: जून के तीसरे सप्ताह में भी ग्वालियर चंबल अंचल भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है रविवार को अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री दर्ज किया गया, 14 साल बाद एक बार फिर जून के तीसरे सप्ताह में ग्वालियर में भीषण गर्मी देखने मिली है, वहीं प्रदेश की सबसे गर्म रात भी ग्वालियर में दर्ज की गयी. यहां रात का अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री दर्ज किया गया जो की सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग की माने तो आने वाले एक सप्ताह तक टेंपरेचर 45 डिग्री के करीब बना रहेगा. साथ ही जमकर गर्म हवाएं चलेंगी. इसके बाद कहीं जाकर प्री मानसून की दस्तक के साथ क्षेत्रीय लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

कई इलाकों में मानसून की दस्तक

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में प्री मानसून जारी रहेगा. भोपाल के अलावा जबलपुर इंदौर संभाग में बारिश होने की संभावना है तो वही ग्वालियर चंबल अंचल में लू के आसार बनी रहेंगे. ग्वालियर चंबल अंचल में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहेगी. साथ ही लू चलने के कारण यहां गर्मी काफी भयानक रहेगी. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अभी कुछ समय तक लोगो को गर्मी से बचाव करना चाहिए.

ये भी पढ़ें; ये भी पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया की पत्नी के निधन पर पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, वेद नगर स्थित घर से निकली अंतिम यात्रा

तीन दिन में ग्वालियर में हो सकती है प्री-मानसून की एंट्री

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ग्वालियर चंबल अंचल में अभी प्री मानसून आने के लिए तीन से चार दिन का समय लगेगा और इस दौरान गर्म हवाओं के साथ-साथ भीषण गर्मी भी देखने को मिलेगी. यही वजह है कि बीती रविवार को ग्वालियर सबसे गर्म रात रही है. रविवार को ग्वालियर में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा और संभावना है कि पिछले तीन दिन तक यही हालत रहने वाले हैं एक बार फिर ग्वालियर चंबल अंचल में गर्मी कहर ढा रही है अब लोगों को इंतजार है कि जल्दी से जल्दी प्री मानसून यहां पर दस्तक दे सके. ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिल सके.

ज़रूर पढ़ें