MP News: जानिए एमपी में बन रहे हर्बल गुलाल के बारे में, आपकी होली मनेगी सुरक्षित

Gulaal made from cow dung: मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी आदर्श गौशाला में होली के त्यौहार पर चुकंदर और फूलों से अलग-अलग प्रकार के गुलाल तैयार किए जा रहे हैं.

adarsh gaushala gulal

आदर्श गौशाला में हर्बल गुलाल तैयार हो रहा गुलाल

भोपाल: होली का त्योहार नजदीक आ गया है. होली हिंदुओं का बड़ा खास त्योहार है. होली के त्यौहार में बाजारों में अलग-अलग प्रकार के गुलाल देखने को मिलते है. कुछ गुलाल ऐसे होते हैं जो शरीर पर बुरी तरह साइड इफेक्ट डालते हैं, लेकिन ग्वालियर में स्थित मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी आदर्श गौशाला में ऐसे हर्बल गुलाल तैयार किए जा रहे हैं जो इन दिनों चर्चाओं में है सबसे खास बात यह है कि आदर्श गौशाला में गाय के गोबर की भस्म से हर्बल गुलाल तैयार किया जा रहा है जो लोगों को काफी बेहद पसंद आ रहा है लोग इसे खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं.

गाय के गोबर के कंडे से बनती है भस्म

आदर्श गौशाला में हर्बल गुलाल तैयार करने वाली ममता सिंह का कहना है कि, अबकी बार होली के त्यौहार पर गाय के गोबर की भस्म से एक अलग प्रकार का हर्बल गुलाल तैयार किया जा रहा है. गुलाल को बनाने के लिए गाय के गोबर के कंडे से पहले भस्म तैयार की जाती है उसे बारीक छानकर उसमें अलग-अलग प्रकार के फूल मिलाए जाते हैं. उसके बाद हर्बल गुलाल तैयार होता है. यह गुलाल लोगों को काफी बेहद पसंद आ रहा है इसलिए इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है.

ये भी पढ़े: भगवान ‘शिव’ और बजरंगबली के साथ नामांकन भरने पहुंचा लोकसभा प्रत्याशी, सब रह गए हैरान

लोगों को पसंद आ रहा हर्बल गुलाल

पलाश के फूलों से भी हर्बल गुलाल काफी लोगों को पसंद आ रहा है तो वही आदर्श गौशाला में हर्बल हल्दी को पीसकर भी गुलाल तैयार हो रहा है. इनकी अनोखी खुशबू के साथ-साथ यह शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं डालता है. इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. होली के त्यौहार को देखते हुए आदर्श गौशाला में अलग-अलग प्रकार की गुलाल तैयार हो रहे हैं जिसमें चुकंदर का हर्बल गुलाल, पलाश के फूलों का गुलाल और हर्बल हल्दी से गुलाल बनाए जा रहे हैं. इन हर्बल गुलाल को खरीदने के लिए लोग वहां पर पहुंच रहे हैं लोगों का कहना है कि होली के त्यौहार पर कई केमिकल युक्त गुलाल बाजार में आ रहे हैं लेकिन यहां पर बनाया जा रहा गुलाल का पीस सुगंधित और पूरी तरह हर्बल है इसलिए इस हर्बल गुलाल को खरीदने के लिए आ रहे हैं.यह गुलाल हर्बल के साथ-साथ गाय के गोबर की भस्म से भी तैयार हो रहा है इसिलिए यह पूरी तरह प्राकृतिक है.

बाजार में बिक रहे केमिकल वाले गुलाल

बाजार में इस समय कई प्रकार के मिलावटी गुलाल मिल रहे है. जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है इसिलिए होली के इस त्योहार में कैमिकल वाले गुलाल के इस्तेमाल से बचें और हर्बल गुलाल का उपयोग करे.

 

ज़रूर पढ़ें