MP News: ग्वालियर में 500 करोड़ में बने नए एयर टर्मिनल पर आज उतरेगी पहली फ्लाइट, साथ में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी आएंगे

New air terminal in Gwalior: नए भवन में यात्रियों को बोर्डिंग गेट तक पहुंचने में महज 5 मिनट का समय ही लगेगा.
Rajmata Vijayaraje Scindia Air Terminal

राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरटर्मिनल

Gwalior: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण किये जाने के 22 दिन बाद राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरटर्मिनल आज से 500 करोड़ की लागत से बने नए भव्य परिसर से संचालित होने लगेगा. यहां पर पहली फ्लाइट एयर इंडिया एक्सप्रेस की दोपहर 3:5 बजे लेंड करेगी जो दिल्ली से आएगी. इस फ्लाइट में बैठकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी ग्वालियर आएंगे.

5 मिनट में यात्री पहुंचेगे बोर्डिंग गेट

लगभग 500 करोड़ की लागत से बनाये गए इस नए टर्मिनल में बहुत ही अत्याधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराई गईं है. नए भवन में यात्रियों को बोर्डिंग गेट तक पहुंचने में महज 5 मिनट का समय ही लगेगा. साथ ही बड़े विमान यानी एयरबस से सफर करने वाले पैसेंजर्स को अब लॉबी से पैदल चलकर विमान तक पहुंचने की जरूरत नही होगी वे ग्राउंड फ्लोर पर चैक इन करने के बाद सीधे प्रथम तल पर पहुंचेंगे. यहीं से बोर्डिंग गेट के जरिये सीधे एयरोब्रिज के माध्यम से विमान में जा सकेंगे. यहां 4 एयरोब्रिज बनाये गए हैं, फर्स्ट फ्लोर तक पहुंचने के लिए 2 एस्केलेटर और 2 लिफ्ट भी लगाई गईं हैं.

ये भी पढ़े: Exclusive Interview: ‘राजवंशी व्यवहार कांग्रेस की असफलता का कारण’, जानिए विस्तार न्यूज के मंच पर ऐसा क्यों बोले शिवराज सिंह चौहान

नए एयर टर्मिनल परिसर में 16 चेक इन काउंटर

पुराने हवाई अड्डे में सिर्फ 12 चैक इन काउंटर थे जबकि इस नए एयर टर्मिनल परिसर में 16 चैक इन काउंटर की सुविधा दी गई है इससे यात्रियों को लाइन में ज्यादा देर तक खड़ा नही होना पड़ेगा. सात ही बोर्डिंग गेट भी बढाकर 6 कर दिए गए हैं। चार बोर्डिंग गेट प्रथम तल पर हैं जिसके जरिये यात्री एयरोब्रिज होकर सीधे विमान में पहुंचेंगे. इस टर्मिनल में बिजी समय मे 1400 यात्री मूवमेंट कर सकेंगे. अभी तक यह क्षमता 300 यात्रियों की ही थी. यहां लगेज में देरी से बचाने के लिए तीन कन्वेयर बेल्ट हैं. साथ ही 700 कारों और 1500 दुपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है.

ज़रूर पढ़ें