MP News: ग्वालियर पुलिस ने सैकड़ों चेहरों पर लौटाई मुस्कान, 1 करोड़ रुपए से अधिक के गुम और चोरी हुए मोबाइल वापस किए, 501 मोबाइल फोन ढूंढ निकाले

Gwalior Police: पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि रिकवर किए गए 501 मोबाइल की क़ीमत लगभग एक करोड़ 20 लाख से अधिक है.
Gwalior Police returns lost or stolen mobile phones worth more than Rs 1 crore to people

ग्वालियर पुलिस ने लोगों को एक करोड़ रुपए से अधिक के गुम या चोरी हुए मोबाइल लौटाए

Gwalior Police. किसी को दान में लाखों रुपये दिए जाएं तो भी दुख नहीं होता. लेकिन जेब से अगर एक रुपया भी गिर जाए तो दिमाग़ टेंशन में आ जाता है. तो सोचिए जब किसी का मोबाइल फ़ोन जिसके बिना लोग एक पल नहीं रह पाते चोरी हो जाए लूट लिया जाए तो इन पर क्या बीतेगी. ग्वालियर ज़िले में पुलिस ने सैकड़ों चेहरों पर मुस्कान लौटाने का काम किया है. यह वे लोग हैं जो कहीं चोरी तो कहीं गलती के शिकार हुए हैं जिनके मोबाइल फ़ोन कभी चोरों के हाथ लगे तो कुछ लोगों के मोबाइल फ़ोन गुम हुए थे. ऐसे ही सैकड़ों फ़ोन पुलिस ने पिछले 3 महीने में ढूंढ निकाले. रविवार को ये बरामद किये मोबाइल वापस लौटाए.

3 महीने में ढूंढे 501 मोबाइल फोन

ग्वालियर पुलिस अधीक्षक ने अपने कार्यालय में ऐसे ही 501 मोबाइल फ़ोन उपलब्ध कराए हैं. जो किसी से चोरी तो किसी से गुम हुए थे इन सभी मोबाइल को पुलिस और सायबर सेल ने बीते तीन महीने में ढूंढकर बरामद किया है. ये मोबाइल फ़ोन रविवार को उनके मालिकों को लौटाए गए हैं. पुलिस अधीक्षक ने धर्मबीर सिंह कहते हैं कि आज के समय में मोबाइल फ़ोन बहुत ही ज़रूरी चीज़ हो गई है. इसका उपयोग लगभग सभी करते हैं और ऐसे में इन स्मार्ट फ़ोन का गुम जाना खो जाना एक ऐसी प्रक्रिया हो गई है जिससे लगभग हर कोई गुज़रता ही है.

ये भी पढ़ें: ‘किसी के साथ गुंडागर्दी नहीं चलेगी, जेल जाओगे अब’ कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह ने गुंडे को दी चेतावनी

यदि आपका मोबाइल खो जाता है तो पुलिस कंप्लेंट करने के बाद सीआईईआर(CIER) पोर्टल पर जाकर अपने फ़ोन को ब्लॉक करा दें. जिससे यह आपके फ़ोन का IMEI नंबर ब्लैक लिस्टेड कर देता है और जब भी कोई उस फ़ोन में नया सिम कार्ड इनसाइड करता है तो उसका एक अलर्ट सीधा पुलिस के पास पहुँचता है क्योंकि CIER पोर्टल सीधा पुलिस से भी कनेक्टेड है उन्होंने बताया कि इन सभी मोबाइल को रिकवर करने में इस पोर्टल की भी काफ़ी मदद रही है.

बरामद किए गए फोन की कीमत 1 करोड़ 20 लाख

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि रिकवर किए गए 501 मोबाइल की क़ीमत लगभग एक करोड़ 20 लाख से अधिक है. ये सभी ग़रीब पिछले 1- दो सालों में चोरी हुए थे, ऐसे में क्या या पोर्टल पुलिस के साथ साथ आम आदमी के भी लिए मददगार साबित होता है और इसकी जानकारी सभी को होना चाहिए. इन सभी बरामद हुए 501 मोबाइल बाज़ार के उपभोक्ताओं को सूचित किया गया है. कुछ उपभोक्ता आए हैं बाकियों से संपर्क किया जा रहा है. मोबाइल लौटाने की इस प्रक्रिया से उपभोक्ता काफ़ी ख़ुश हैं जिनके खोए हुए मोबाइल उन्हें वापस मिल गए हैं. वही अपने खोए हुए मोबाइल फ़ोन वापस लेने पहुँचे उपभोक्ताओं के चेहरे पर गुळ ख़ुशी साफ़ झलक दिखाई दी उन्होंने पुलिस द्वारा सक्रियता से इस कार्य को पूरा करने की ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए पुलिस को धन्यवाद भी दिया है.

ज़रूर पढ़ें