MP News: कैसे चलेगी सरकार? दो दिन की ‘पाठशाला’ में सीखेंगे मोहन यादव के मंत्री

MP News: मध्य प्रदेश में अब मंत्रियों को सरकार चलाने के गुण सिखाए जाएंगे. जिसके लिए दो दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा.
cm mohan yadav

एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव

MP News: मध्य प्रदेश में अब मंत्री पाठशाला जाएंगे, जहां पर वो सिखेंगे कि किस तरह से विभाग को चला जाए. जिसके लिए मुंबई से एक टीम को भी बुलाया जा रहा है. इस खास पाठशाला में मोहन सरकार के 17 मंत्रियों के साथ स्टाफ के लोग भी शामिल होंगे. यह पाठशाला भोपाल के प्रशासन अकादमी में होगी. जहां पर सिविल सेवा में चयनित अधिकारियों की ट्रेनिंग होती है. यह ट्रेनिंग 3 से 4 फरवरी के बीच चलेगी.

मध्य प्रदेश सरकार की पाठशाला में नए मंत्रिमंडल को कैसे चलाएं, विभाग का काम कैसे देखें और बजट को तैयार करने के तरीके सिखाए जाएंगे. इसमें अनुभवी मंत्री भी पहली बार सरकार में मंत्री बने नेताओं को सरकार चलाने की बारीकी सिखाएंगे. जिसमें सीएम मोहन यादव समेत डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल और विजय शाह भी शामिल होंगे.

ट्रेनिंग में शामिल होना जरूरी-

इस खास पाठशाला में मंत्रियों को रहना जरूरी है, इसको लेकर स्पष्ट आदेश भी दिए गए हैं. इससे पहले यह ट्रेनिंग कार्यक्रम 27 और 28 जनवरी को होने वाली थी. लेकिन अब यह कार्यक्रम को 3 और 4 फरवरी को होगा.

यह भी पढ़ें: Maratha Reservation: सरकार ने मान ली मराठा समुदाय की सभी मांगें, आज सीएम शिंदे खत्म कराएंगे मनोज पाटिल का अनशन

नए हैं 17 मंत्री

इस बार के मंत्रिमंडल में 17 नए मंत्री है. ऐसे में उनको गाइड किया जाएगा. जिनमें रैगांव सीट से प्रतिमा बागरी को राज्यमंत्री बनाया गया है, साथ ही सिंगरौली की राधा रविन्द्र सिंह भी पहली बार विधायक चुनकर आई हैं और वे भी मंत्री है. इसी तरह मंडला से विधायक संपतिया उइके कैबिनेट में शामिल हैं. गोविंदपुरा सीट से कृष्णा गौर और उदयपुरा सीट से नरेंद्र पटेल राज्य मंत्री हैं. शामिल होगी. इसके अलावा छतरपुर जिले की चंदला सीट से दिलीप अहिरवार, जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट से राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह, नागर सिंह चौहान, धर्मेन्द्र लोधी, दिलीप जायसवाल, चैतन्य काश्यप, राकेश शुक्ला, गौतम टेटवाल, लखन पटेल, नारायण पवार, नरेंद्र शिवाजी पटेल पाठशाला में होंगे.

 

 

 

ज़रूर पढ़ें