MP Weather Report: ग्वालियर अंचल में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, सावधान रहने के लिए मौसम विभाग SMS भेजकर कर रहा है अलर्ट

MP Heat Wave Alert: गर्मी के चलते विशेषज्ञों की सलाह है कि लोग पूर्वहन 11 बजे से शाम 5 बजे तक धूप में निकलने से बचें.
The heat is creating havoc in Gwalior-Chambal. The Meteorological Department has issued a heat wave alert.

ग्वालियर-चंबल में गर्मी हाहाकार मचा रही है. मौसम विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

MP Weather Update: पूरे उत्तर भारत सहित ग्वालियर में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर वाला कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले तीन दिन से यहां तापमान का पारा 46 डिग्री के पार पहुंचता दिखा. गर्मी के कारण जहां सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं अब यह जानलेवा भी बनती जा रही है. शहर में बीते मंगलवार व आज बुधवार को एक और मौत गर्मी और लू के चलते हो गई. यह एक पखबाड़े मे तीसरी मौत है.

दस दिन में गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड

मौसम विभाग की माने तो आगामी दस दिनों में गर्मी यहां नए रिकॉर्ड तोड़ेगी. यहां अभी भी लोग तबे की तरफ तप रहे हैं. इंसान के साथ ही पशु पक्षी भी परेशान हैं. मौसम विभाग आगामी 24 से 48 घण्टे में खतरनाक गर्म हवाएं चलने से होने वाले हीट स्ट्रोक से बचने की सलाह देने वाले बल्क एसएमएस भेज रहा है.

ये भी पढें: MP के 8 जिलों के साथ बुंदेलखंड के 41 लाख लोगों को मिलेगा लाभ, केन-बेतवा लिंक परियोजना का काम जुलाई में होगा शुरू

यह है डॉक्टर की सलाह

गर्मी के चलते विशेषग्यो की सलाह है कि लोग पूर्वहन 11 बजे से शाम 5 बजे तक धूप में निकलने से बचें. बहुत जरूरी होने पर सिर और कान को अच्छे से ढंककर ,चश्मा लगाकर निकलें और और अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलें। बार बार पानी पीते रहें। बीपी और हार्ट के मरीज धूप में निकलने से बचें.

गजराराजा मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ अजय पाल सिंह के अनुसार अगर मांस पेशियों में अकड़न के साथ चक्कर आ रहे हैं, बेहोशी ,घबराहट,बुखार या उस जैसा महसूस होना, हथेली और तलब बेहद गरम लगने जैसे लक्षण दिखें तो गम्भीरता से लें। किसी ठंडी जगह बैठकर शिकंजी या तरल पदार्थ लें. राहत मिलने के बाद तत्काल किसी विशेषज्ञ को दिखाएं.

गांधी प्राणी उद्यान के जंगली जानवर गर्मी से बेहाल

बता दें कि, ग्वालियर चंबल अंचल के सबसे बड़े गांधी प्राणी उद्यान के 550 से ज्यादा जंगली जानवर और पक्षी गर्मी की मार से बेहाल नजर आ रहे हैं, चिड़िया घर प्रबंधन ने जानवरों और पक्षियों के लिए गर्मी से बचाने के लिए प्रबंध किए हैं. गांधी प्राणी उद्यान में सभी जानवर पानी में अठखेलियां कर अपनी गर्मी शांत करते नजर आ रहे हैं भालू और दरियाई घोड़ा पानी के टैंक में अठखेलियां करते नजर आए. इसके अलावा जंगल का राजा शेर अपने पूरे कुनबे के साथ स्प्रिंकलर की बौछार में ठंडक ले रहा है, बंदर तेंदुआ हिरन सांभर भी गर्मी से हलकान नजर आ रहे हैं.

पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए डाइट में बदलाव‌

वहीं शतुरमुर्ग और काकातुआ, समेत तमाम पक्षियों को हीट स्ट्रोक का खतरा बना हुआ है. हालांकि जू प्रबंधन ने जानवरों और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए उनकी डाइट में बदलाव‌ किया है. गांधी प्राणी उद्यान के डॉक्टर उपेंद्र गौतम का कहना है कि ग्वालियर चंबल अंचल में भीषण गर्मी है इसे देखते हुए जंगली जानवर और पशु पक्षियों के लिए कलर वॉटर फेन और दिन में चार बार ठंडे पानी की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही मौसमी फल के अलावा ठंडा खान-पान पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें