MP News: भोपाल के प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने की समीक्षा बैठक, बोले- ‘किसान के हितों के लिए हमारी सरकार हमेशा प्रतिबद्ध’

MP News: कैबिनेट मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि भोपाल जिले का मुझे प्रभार मुख्यमंत्री ने दिया है. निश्चित ही भोपाल एक महत्वपूर्ण जिला है मध्य प्रदेश का यहां के विकास के लिए समीक्षा होना जरूरी है.
In-charge minister Chaitanya Kashyap held a review meeting in Bhopal district.

प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने भोपाल जिले में समीक्षा बैठक की

MP News: मध्य प्रदेश डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व वाली सरकार ने लंबी प्रतीक्षा के बाद मंत्रियों के जिलों का प्रभार बांटा था. अब 55 जिलों के प्रभारी मंत्री धीरे-धीरे सक्रियता दिखा रहे हैं और अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जन समस्याओं, स्थानीय मुद्दों से लेकर विकास गतिविधियों तक को रफ्तार देने में जुट गए हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने ओल्ड सेक्रेटेरिएट स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की. इस बैठक में भोपाल के सांसद आलोक शर्मा, हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा, बैरसिया विधायक विष्णु खत्री, दक्षिण पश्चिम विधायक भगवानदास सबनानी, महापौर मालती राय, जिला पंचायत अध्यक्ष राम कुंवर गुर्जर समेत अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. भोपाल कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह के साथ नगर निगम आयुक्त हरेंद्र नारायण और उनके मातहत काम करने वाले अधिकारियों की टीमें उपस्थित रहीं.

मालूम हो कि प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप की भोपाल जिले की समीक्षा बैठक बहुप्रतीक्षित कहीं जा सकती है. दरअसल इससे पहले तीन बार यह बैठक टल चुकी है. जिले के विकास को रफ्तार देने, केंद्र व राज्य की योजनाओं के हितग्राहियों और लाभार्थियों की समस्याएं दूर करने और बारिश के दरमियान भोपाल शहर और जिले में समस्याओं को दूर करने की तरफ खास फोकस है. इसके अलावा बैठक में राजस्व महाअभियान, जल जीवन मिशन, पौधारोपण अभियान, सीएम राइज स्कूल, अमृत 2.0 समेत अन्य विकास योजनाओं और सरकारी कार्यक्रमों की समीक्षा की गई. इसके साथ ही सड़कों पर गोवंश और उसका पुनर्वास सड़कों की जर्जर स्थिति और मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर बैठक में गुण- दोष के आधार पर समीक्षा की गई.

बेवजह के मुद्दे बनाती और उठाती है कांग्रेस

भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने मीडिया से बातचीत के दरमियान कहा कि किसानों के लिए जितना काम मध्य प्रदेश सरकार ने किया है, मुझे लगता है उतना काम देश के किसी भी राज्य में नहीं किया गया है. कांग्रेस अनावश्यक बिना किसी विषय विरोध प्रदर्शन के कार्यक्रम करती रहती है. इसका कोई नतीजा निकलता नहीं है. इसलिए मैं समझता हूं कि हमारे केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह जी ने जिस तरीके से पूरे देश के किसानों के हित में कार्य कर रहे हैं, अद्भुत है और उसके परिणाम भी मिल रहे हैं. उनके नेतृत्व में सोयाबीन की एमएसपी का मामला हो या बासमती चावल ऐसे तमाम मुद्दों पर बहुत अच्छे कदम उठाए हैं. किसान के हितों के लिए हमारी सरकार चाहे केंद्र की हो या राज्य की हमेशा प्रतिबद्ध है.

ये भी पढ़ें: खटारा गाड़ियों से ही पुलिस लोगों की करेगी मदद, नए टेंडर पर वित्त का अड़ंगा

रतलाम के सीएम राइज स्कूल की दुनिया में चर्चा

मूल रूप से रतलाम जिले से आने वाले एमएसएमई और भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा रतलाम का सीएम राइज स्कूल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में स्थान बना रहा है, यह उपलब्धि अपने आप में बड़ी है. रतलाम नगर के लिए और मध्य प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. निश्चित स्कूल की परिकल्पना को नए स्वरूप में आकार देने के लिए हुए प्रयासों का यह नतीजा है. इससे हमें लाभ मिलेगा. रतलाम में हमारे शिक्षकों ने और वहां के पैरेंट्स ने जिस तरह से कार्य किया. मेहनत की वह अद्भुत है. विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में रतलाम का स्कूल इसलिए शामिल हुआ क्योंकि वहां नवाचार किए गए हैं. इसका मुख्य बिंदु था नवाचार जिसमें तीसरा नंबर विश्व की संस्था ने रतलाम को दिया है. इस शासकीय स्कूल 93% से ज्यादा उपस्थिति रही. बच्चे, पालक और शिक्षक तीनों का समन्वय होकर शिक्षा के अंदर जो नवाचार हुआ है, निश्चित ही यह दुनिया के लिए प्रेरणा का विषय बना है. इस उपलब्धि से माहौल बनेगा. प्रदेश में शिक्षा गुणवत्ता को लेकर जो नवाचार हो रहे हैं, मध्य प्रदेश सरकार का और फोकस उसको लेकर बढ़ेगा.

विकास को रफ्तार और गुणवत्ता पर ध्यान यही रहेगा लक्ष्य

कैबिनेट मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि भोपाल जिले का मुझे प्रभार मुख्यमंत्री ने दिया है. निश्चित ही भोपाल एक महत्वपूर्ण जिला है मध्य प्रदेश का यहां के विकास के लिए समीक्षा होना जरूरी है. जो भी कार्य चल रहे हैं उनको गति मिले, उनकी गुणवत्ता कायम रहे और समय-सीमा में यह पूरे भी हों, इसकी समीक्षा करेंगे. गुणवत्ता का भी मुद्दा बार-बार आता है, उसका हर हाल में ध्यान रखना ही होगा. भोपाल शहर और जिले वर्षा काल के अंदर कई समस्याएं आई हैं. आज चर्चा करेंगे कि उन समस्याओं से जनता को निजात मिले.

औद्योगिक विकास हो रहा तेज

एमएसएमई मंत्री काश्यप ने कहा कि मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर बहुत बड़ा वातावरण बन गया. मुंबई, बेंगलुरु, कोयंबटूर और इसके बाद आज कोलकाता में मुख्यमंत्री देश-विदेश के निवेशकों के साथ बैठक कर रहे हैं. निश्चित रूप से मध्य प्रदेश में कई उद्योग लगाने के कई ठोस प्रस्ताव आए हैं और बहुत तेज गति से मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास की ओर बढ़ रहा है.

मैं भोपाल जिले का प्रभारी, इस पर उस जिले वालों से बात कर लें

हरदा जिले में दिव्यांग युवक के साथ हुई मारपीट का मुद्दा गरम है. इस पर जब कैबिनेट मंत्री चैतन्य काश्यप से बात की गई तो उन्होंने कहा मैं भोपाल जिले का प्रभारी मंत्री हूं. इस नाते उस पर अभी कुछ नहीं कहूंगा. अभी समीक्षा करनी है, आप इस विषय में संबंधित जिले के प्रभारी से बात कर लें.

ज़रूर पढ़ें