Rewa में तालाब में तब्दील हुआ सीएम राइज स्कूल, छात्रों से लेकर शिक्षक तक परेशान, कैसे अत्याधुनिक बनेंगे ये विद्यालय

Rewa News: जिला शिक्षा अधिकारी से जब इस विषय पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी उनको स्थानीय विधायक के द्वारा दी गई है.
In Gangev of Rewa district, the excellent school which has been built by CM Rice, has a pond in its premises.

रीवा जिले के गंगेव में उत्कृष्ट विद्यालय का परिसर तालाब बन गया है.

Rewa News: प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से इन दोनों बारिश के साथ परेशान लोगो की तस्वीर सामने आती है, रीवा जिले के गंगेव में उत्कृष्ट विद्यालय जिसे सीएम राइस बनाया गया है इसका परिसर में तालाब बन गया है. बरसात की शुरुआत से ही सीएम राइस स्कूलों के आधुनिक बनाए जाने की पोल खोलती हुई दिखने लगी है, विद्यालय परिसर में बारिश का पानी घुटने तक भरा हुआ है, जिसमें छात्रों को स्कूल तक पहुंचने में बेहद परेशानी हो रही है.

कभी भी गिर सकते है जर्जर भवन

वहीं कई कमरों में पानी भर गया है तो कई कमरों में सीलन है लेकिन प्रशासन द्वारा विद्यालय परिसर में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं कराई जा रही जिस विद्यालय का जर्जर भवन कभी भी गिर सकता है. जबकि इस विद्यालय के कुछ ही दूरी पर गढ़ में कुछ दिनों पहले एक जर्जर दीवाल गिरने से चार बच्चों की मौके पर मौत हो गई थी. सीएम राइस विद्यालय में पानी भरने सहित आसपास के क्षेत्र के कई किलोमीटर दूर से आने वाले छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए घुटने भर पानी को पार कर निकालना होता है, जिससे आए दिन कोई न कोई छात्र पानी में गिर जाते हैं और उनके कपड़े सहित बैग और काफी किताब भीग जाते हैं.

विद्यालय के कक्षाओं में लगे ताले

इतना ही नहीं विद्यालय के सामने सड़क से लेकर विद्यालय के कमरों तक पानी भरा हुआ है इस समस्या से शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जानकारी है लेकिन इसके बाद भी प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा. यह विद्यालय कई वर्षों से पुराना हो चुका है उत्कृष्ट दर्जा प्राप्त होने के बाद भी यहां की व्यवस्था भगवान भरोसे ही दिख रही है. तस्वीर बता रही है कि यह कोई विद्यालय नहीं बल्कि कोई बड़ा तालाब या नदी है. हालत यह है कि सीएम राइस विद्यालय गंगेव की प्रयोगशाला से लेकर कक्षाओं तक पानी भर चुका है जिसके कारण विद्यालय के कक्षाओं में ताले लगा दिए गए हैं और कक्षाएं बरामदे पर चबूतरे के ऊपर लगाए जा रहे हैं.

दरअसल, सीएम राइस स्कूल जो बनाए जा रहे हैं. एक तरफ स्कूलों का संचालन भी हो रहा है दूसरी तरफ निर्माण कार्य भी शुरू है. पानी भरने के कारण भवन में सीलन तेजी के साथ आ रही और भवन जर्जर होना भी शुरू हो रहे है यानी कि निर्माण कार्य के साथ भवनों में पानी का रिसाव शुरू हो गया.

ये भी पढ़ें: जबलपुर में फर्जी अंक सूची के आधार पर महिला कर रही थी भृत्य की नौकरी, शिकायत के बाद पूरे मामले का हुआ खुलासा

सीएम राइस स्कूलों की व्यवस्था

50 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे हैं नए भवन

आधुनिक स्कूल बनने से पहले ही स्कूलों में बेहद कमियां

वर्ष 2021-22 में घोषित हुई दर्जन भर सीएम राइस स्कूल

वर्तमान स्थान के हिसाब से हो रहा कक्षाओं का संचालन

सामने की सड़क में बनी नाली पूरी तरह पट चुकी है

दरअसल, जब सीएम राइस स्कूल गंगेव के बाहर सड़क का निर्माण कराया गया. निर्माण कार्य सावित्री कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा हुआ कंपनी बाजार में सड़क एवं नाली निर्माण का कार्य गुणवत्ता विहीन कराया गया जिसके कारण नालियां पूरी तरह पट गई और पानी स्कूल के अंदर आ रहा है स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि बेहद परेशानियों का सामना शिक्षकों और बच्चों को करना पड़ता है. इसकी शिकायत एसडीएम से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक की गई लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.

जल्द समस्या का किया जाएगा निराकरण

जिला शिक्षा अधिकारी से जब इस विषय पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी उनको स्थानीय विधायक के द्वारा दी गई है. जिसके बाद उन्होंने प्राचार्य सहित एसडीएम से इस विषय में बात की है जल्द ही इसका निराकरण किया जाएगा. तालाब की तरह भरे पानी के कारण छात्र बताते हैं कि उन्हें बेहद परेशानियों के साथ स्कूल आना पड़ता है. कभी उनके ड्रेस गीले हो जाते हैं तो कभी और किताब गीली हो जाती है जिस बैग में वह पढ़ाई संबंधित सभी सामान लेकर आते हैं वह भी गीले हो जाते हैं. जिसके कारण बेहद परेशानियों का सामना यहां की छात्रों को करना पड़ता है.

ज़रूर पढ़ें