MP News: संघ के पंच परिवर्तन अभियान में सभी लोग भारतीय, सिखाए जा रहे नागरिक शिष्टाचार

MP News: संयुक्त परिवार के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में पूरे परिवार के एक साथ भोजन करने, एक साथ घूमने जाने और देव आराधना की सीख भी दी जा रही है.
MP News

राष्ट्रीय स्वयं सेवक

MP News: देश और समाज के प्रति आपकी जवाबदारी क्या है और समाज में कैसे परिर्वतन लाया जा सकता है, इसके लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अपने शताब्दी वर्ष में पंच परिवर्तन अभियान के माध्यम से अपनी शाखा और प्रबुद्धजनों के साथ बैठक कर लोगों को जानकारी दे रहा है.

संघ लोगों को भारतीय परंपरा के साथ नागरिक कर्तव्यों के पालन के तौर तरीके भी बता रहा है। संघ की शाखा में इस बात को लेकर जोर दिया जा रहा है कि देश की प्रगति के लिए नागरिक समय पर अपना टैक्स भरें. इसके साथ ही अपने जन्म दिवस को अंग्रेजी कलेंडर की तारीख के स्थान पर भारतीय तिथि के अनुसार मनाएं और अधिकांश अवसर पर भारतीय परिधान जिसमें धोती कुर्ता का उपयोग करें. अपनी मातृभाषा को अपने बच्चों को बताना और सिखाना. इसके अलावा एक सजग नागरिक के कर्तव्य को लेकर संघ लोगों को यातायात के नियमों के पालन करने की बात कर रहा है. इसके अलावा प्रदूषण रोकने और वाहनों के कम प्रयोग को लेकर संघ का मानना है कि सार्वजनिक वाहनों का उपयोग किया जाए।. के साथ ही शासकीय सम्पत्ति को भी नुकसान न पहुंचाने की बात कही जा रही है.

तिथि के अनुसार ही मनाएं अपना जन्मदिवस

पर्यावरण को लेकर अधिक से अधिक पौधरोपण करने के साथ ही प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की बात कही जा रही है. संघ शुरू से संयुक्त परिवार का समर्थक रहा है इसको लेकर समय-समय पर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते रहे हैं. संयुक्त परिवार के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में पूरे परिवार के एक साथ भोजन करने, एक साथ घूमने जाने और देव आराधना की सीख भी दी जा रही है.

स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग पर जोर

जाति व्यवस्था को लेकर भी संघ लोगों को जागरूक कर रहा है उसका मानना है कि जाति भेद नहीं होना चाहिए क्योंकि यह जातियां व्यक्ति के कर्म को आधार मान कर बनाई गई हैं उसके जन्म के आधार पर नहीं। संघ ने शुरू से स्वदेशी को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक किया है, और इसी को आगे बढ़ाते हुए अब संघ स्थानीय, क्षेत्रीय और स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग पर जोर दे रहा है.संघ गौवंश के प्रति शुरू से संवेदनशील रहा है. गाय के उत्पादों जिसमें घी, एवं गोकाष्ट को प्राथमिकता दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संगठन में होंगे बड़े बदलाव, जानिए किसे मिलेगी जगह, कौन होगा बाहर?

ज़रूर पढ़ें