MP News: Indore में सड़क पर उतरा 10 साल का बच्चा, खुद के लिखे गाने गाकर फैला रहा जागरुकता

MP News: आदित्य पिछले तीन सालों से यातायात नियमों के बारे में जागरूकता फैला रहा है.
Indore Aditya Tiwari

आदित्य तिवारी इंदौर की सड़कों पर एक परिचित चेहरा बन चुके हैं. वह लगातार 3 साल से जागरुकता फैला रहे हैं.

MP News: सिर्फ 10 साल की उम्र में, आदित्य तिवारी इंदौर की सड़कों पर एक परिचित चेहरा बन चुके हैं. ये छोटा लड़का कुछ ऐसा कर रहा है जो वाकई काबिले तारीफ है, पिछले तीन सालों से आदित्य अपने खुद के लिखे गानों के जरिए लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

आदित्य की ये यात्रा तब शुरू हुई जब उन्होंने अपनी बहन से प्रेरणा ली, जो “नो स्मोकिंग” अभियान चला रही है. आदित्य का कहना है कि “मुझे भी देश के लिए कुछ करना था, इसलिए मैं सड़क पर उतरा और गानों के जरिए लोगों को समझाने लगा कि यातायात नियमों का पालन कितना ज़रूरी है. जैसे इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है, वैसे ही मैं चाहता हूँ कि इंदौर यातायात नियमों के पालन में भी नंबर वन बने. जब मैं बड़ा हो जाऊँगा, तो ऐसा सैनिक बनना चाहता हूँ जिसे देखकर लोग प्रेरित हों.

 बेटे पर गर्व महसूस करती है आदित्य की मां

आदित्य की मां, संगीता तिवारी, अपने बेटे पर बेहद गर्व करते हुए बताती हैं कि “बहुत छोटी उम्र से ही आदित्य देश की सेवा करना चाहता था,” वह सात साल की उम्र से ही वह सैनिक की तरह कपड़े पहनकर और अपने गानों से सुरक्षा का संदेश फैलाता आ रहा है. मैं उसके इस काम में उसका पूरा सपोर्ट करती हूँ.”

ये भी पढ़ें- ‘बीजेपी को 35 साल तक कोई हिला नहीं सकता’, पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में बोले अमित शाह

पिछले 3 साल से कर रहा काम

वहीं इस पूरे मामले पर ट्रैफिक पुलिस एजुकेशन विंग के सुमंत सिंह भी आदित्य की तारीफ करते हुए कहते हैं, “पिछले तीन सालों से आदित्य हमारे साथ मिलकर यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने में हमारी बहुत मदद कर रहा है. उसके गानों का असर वाकई में दिख रहा है, और हमने उसे ‘भारत का यातायात सैनिक’ का नाम भी दिया है. हम उसकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं और उसे सभी ज़रूरी सावधानियों के बारे में सिखाते हैं.वह सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए काम करता है और जैकेट पहनता है, आईडी कार्ड, नेमप्लेट और सीटी रखता है.”

आदित्य के प्रयासों को अब सभी पहचानने लगे हैं. उसके समर्पण और जुनून ने न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों को भी प्रेरित किया है. वह इस बात का जीता जागता उदाहरण बन चुका है कि कोई भी, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, बड़ा बदलाव ला सकता है.

ज़रूर पढ़ें