MP News: Indore चिड़ियाघर में जश्न का माहौल, अफ्रीकी जेब्रा ने दिया बच्चे को जन्म, मां और बच्चा दोनों स्वस्थ

MP News: इंदौर जू प्रबंधन मादा जेब्रा और उसके शिशु पर नजर रखे हुए है.
The increase in zebra family is a big achievement for Indore.

इंदौर के लिए जेब्रा परिवार की बढ़ोतरी होना बड़ी उपलब्धि है.

MP News: इंदौर में कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के आकर्षण में और बढ़ोतरी हुई है. गुजरात के जामनगर जूलॉजिकल पार्क से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाए गए अफ्रीकन प्रजाति की मादा जेब्रा ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है. इंदौर जू में जेब्रा का यह पेयर इसी वर्ष जनवरी में लाया गया था. प्रदेश के 3 जू में से सिर्फ इंदौर जू में ही जेब्रा देखने को मिलता है. इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में दुर्लभ अफ्रीकन प्रजाति के जेब्रा के परिवार में बढ़ोतरी हुई है. जामनगर जूलॉजिकल पार्क से लाई गई मादा जेब्रा रानी ने बीती रात एक बच्चे को जन्म दिया है. जू प्रबंधन द्वारा काफी समय से इसकी केयर की जा रही थी. जू प्रभारी डॉ उत्तम यादव ने बताया मादा कि जेब्रा और शिशु दोनों स्वस्थ है और मदर जेब्रा बच्चे की अच्छी केयर कर रही है.

ये भी पढ़ें: प्रदेश के CM मोहन यादव ने सचिवालय के अधिकारियों के कामकाज का किया बंटवारा, पीएस राघवेंद्र से ज्यादा बढ़ा संजय शुक्ला का कद

प्रदेश का पहला चिड़ियाघर

इंदौर का कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय देश का छठा और प्रदेश का पहला चिड़ियाघर है, जहां अफ्रीकन जेब्रा मौजूद है. वहीं इंदौर के लिए जेब्रा परिवार की बढ़ोतरी होना बड़ी उपलब्धि है. मादा जेब्रा के इस सफल प्रजनन से इंदौर जू प्रबंधन भी खुश है, क्योंकि प्रबंधन ने उसके लिए विशेष व्यवस्था और केयर की.

एनिमल एक्सचेंज बढ़ेगा

इसके अलावा इसकी मदद से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम को भी आगे बढ़ाया जा सकेगा. इंदौर जू प्रबंधन मादा जेब्रा और उसके शिशु पर नजर रखे हुए है. बच्चे की केयर के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं. जू प्रबंधन आने वाले समय में जिराफ और चिंपांजी लाने के प्रयास में है.

ज़रूर पढ़ें