MP News: इंदौर में वन विभाग की पकड़ में आया तेंदुआ, दूसरे की तलाश में जुटी टीम

Indore News: वन विभाग आरआर कैट में तेंदुए के मूवमेंट को लेकर बहुत समय से सर्च ऑपरेशन चला रहा था.
leopard demo pic

प्रतीकात्मक चित्र

इंदौर: जिले के आरआर कैट क्षेत्र में काफी दिनों से घूम रहे तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग के अधिकारियों को सफलता हाथ लगी है. 15 मार्च शुक्रवार के दिन कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ लिया गया. इसके बाद उसे उपचार के लिए चिड़ियाघर लाया गया है. जानकारी के अनुसार क्षेत्र में एक और तेंदुआ भी घूम रहा है, वन विभाग उसे भी खोज रहा है.

दरअसल वन विभाग आरआर कैट में तेंदुए के मूवमेंट को लेकर बहुत समय से सर्च ऑपरेशन चला रहा था. इस आपरेशन में सीआईएसएफ (Central Industrial Security Force)  के जवानों की भी मदद ली गई. परिसर के अलग-अलग स्थानों पर दो पिंजरों को लगा दिया गया. इसके बाद तेंदुए को पकड़ा गया, इससे पहले पगमार्क के आधार पर परिसर में एक तेंदुआ होने की पुष्टि हुई थी.

दिन-प्रतिदिन शहरो के विकास के लिए जंगलो को तेजी से खत्म किया जा रहा है, जिससे वन्यजीवो पर संकट मंडराने लगा है. जंगल का दायरा सिमटने से जंगली जानवर अब शहर में इंसानी बस्ती का रूख कर रहे हैं. इसका नतीजा यह है कि अब ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं. हालत यह है कि जंगल से सटकर काॅलोनियां और टाउनशिप का निर्माण हो रहा है.

अब जंगल में वन्यजीवों के लिए पानी और भोजन की समस्या बढ़ती जा रही है. इसी वजह से सालभर में रहवासी इलाके जैसे महू सैन्य परिसर, इंफोसिस-टीसीएस, आइआइटी परिसर, सिल्वर स्प्रिंग में तेंदुए का मूवमेंट देखा गया.

ज़रूर पढ़ें