MP News: पौधा रोपण पर कैलाश विजयवर्गीय का बयान- पितृ पर्वत पर आने पर महसूस हुई थी शहर में पेड़ लगाने की ज़रूरत

MP News: 51 लाख पौधा लगाने के अभियान के लिए शहर में 5 लाख गड्ढे हो चुके है. आईडीए 3 लाख पौधे लगाएगा, शहर के अलग अलग गार्डन में 6 लाख पौधे लगाए जायेंगे.
Kailash Vijay Vargiya inaugurating the 'Ek Ped Maa Ke Naam' campaign with his loved ones on the sacred Pitra Parvat in Indore.

इंदौर में पवित्र पितृ पर्वत पर स्नेहीजनों के साथ 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का शुभारंभ करते हुए कैलाश विजय वर्गीय

MP News:  इंदौर में पवित्र पितृ पर्वत पर स्नेहीजनों के साथ ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ हुआ. शुभारंभ के दौरान कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर में गर्मी के दिनों में एक दिन शहर में 48 डिग्री तापमान था. शहर के कार्यक्रम खत्म होने के बाद मैं दोपहर में पितृ पर्वत पहुंचा तो यहां तापमान कम था. जब इस परविचार किया तो यहां लगे 3 लाख पेड़ की वजह से तापमान में कमी है. मैं पितृ पर्वत पर हनुमानजी के समक्ष खड़ा था और मैंने मन में सोचा कि इंदौर में 1 करोड़ पेड़ लगाए जाए तो हनुमानजी मेरे मन में आए और बोले ज्यादा हो जायेगा काम कर लो तो मैने इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने का प्राण लिया. यह बात प्रदेश में नगरीय आवास, विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कही है. इंदौर में लगाए जाने वाले 51 लाख पेड़ के अभियान की आज पितृ पर्वत पर 11 हजार पेड़ लगाकर शुरुआत की गई. ये पेड़ डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और साधु संतो द्वारा लगाए गए है. इस दौरान पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए विजयवर्गीय ने कहा कि 11000 पौधे लगाकर संतो ने अभियान का शुभारंभ किया है. 51 लाख का लक्ष्य बहुत बड़ा था. शहर के लोगो की सक्रियता और प्रशासन की मदद से लक्ष्य छोटा हो गया, अब लग रहा है की 61 लाख भी लगा सकते थे. 60 लाख से अधिक पौधे आ गए है. 11 लाख गड्ढे रेवती पहाड़ी पर हो गए है.

मातृ पर्वत बनाएंगे

पितृ पर्वत की तरह बिजासन मंदिर के सामने मातृ पर्वत भी बना रहे है. यहां 80 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है, इसके लिए कल सीएम मोहन यादव भी आ रहे है, हमारी कोशिश है कि वहा ज्यादा से ज्यादा महिलाए पौधे लगाए.

ऐसे लगेंगे 51 लाख पेड़ पौधे

51 लाख पौधा लगाने के अभियान के लिए शहर में 5 लाख गड्ढे हो चुके है. आईडीए 3 लाख पौधे लगाएगा, शहर के अलग अलग गार्डन में 6 लाख पौधे लगाए जायेंगे. 19 लाख पेड़ पौधे शहर में लगा रहे है. जिले की हर पंचायत में पौधे लगेंगे. बारिश में 30 लाख पौधे लगाने की योजना है. 9 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की मौजूदगी में विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र तोमर भी मौजूद रहेंगे. 14 जुलाई को गृह मंत्री अमित शाह के साथ सीएम और कई केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी में 11 लाख पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाएंगे.

पेड़ है धरती का श्रृंगार

पेड़ लगाना धरती माता का श्रृंगार है, गुप्त नवरात्रि में माता का श्रृंगार करेंगे. हम जो भी खाते है, वो धरती माता देती है. गुप्त नवरात्रि में आप सभी एक पेड़ का दान करे, परिवार सहित पौधारोपण करे. एक पेड़ मां के नाम अभियान है, देश में 140 करोड़ पेड़ लगाने है. प्रदेश में 5 करोड़ 51 लाख पौधे लगाने है.

हर साल लगेंगे 51 लाख पेड़

इंदौर में 51 लाख पेड़ हर साल लगेंगे। ये पेड़ वृक्ष बने इस लिए बड़े पेड़ लाए है. महंगे जरूर है, लेकिन शहर के लोगो को बचाना है, लू से बचाना है तो तापमान में 5 डिग्री की कमी लाने में 5 साल लगेंगे. इन पौधे के संरक्षण की जिम्मेदारी समाज लेंगे. समाज के नाम से वन बनाएंगे.

ये भी पढ़ें: मुरैना के वीर सपूत अमर शहीद विवेक सिंह तोमर को मरणोपरांत मिला शौर्य चक्र सम्मान, पत्नी के छलक पड़े आंसू

पेड़ नष्ट होने पर, उसकी जगह दूसरा लगाएंगे

इतने बड़े अभियान में कुछ पेड़ नष्ट भी हो सकते है, लगाने में गड़बड़ हो जाती है. हर 15 दिन में मॉनिटरिंग होगी, खराब पेड़ हटा कर नया पेड़ लगा देंगे. नर्सरी बना रहे है 5 लाख पौधे उसमे रखे रहेंगे. पेड़ की 100 प्रतिशत सर्वाइवल रखने की चुनौती है.

हनुमानजी बोले ज्यादा हो जायेगा

जिस दिन 48 डिग्री तापमान हुआ तब मैं शहर में था शहर से पितृ पर्वत आया तो यह सुकुन मिला, तब यह ख्याल आया कि पूरे शहर में ऐसा ही करना है. हनुमानजी से 1 करोड़ पेड़ लगाने की बात की वो मन में आकर बोले ज्यादा हो जाएगा तो मैने 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया. इसके लिए अब तक 100 से अधिक सामाजिक और अलग अलग वर्ग की बैठक कर चुके है.

दुनिया का पहला कार्यक्रम

जन भागीदारी से पेड़ लगाने और संभालने का यह दुनिया का पहला कार्यक्रम है. सफाई में कीर्तिमान बनाने के बाद हरियाली में कीर्तिमान बनाएंगे. लोगो में इसको लेकर उत्साह है, लोगो के फोन आ रहे है. बच्चे भी पेड़ लगाना चाहते है. देश, प्रदेश और इंदौर के लिए बहुत बढ़िया है. पितृ पर्वत सामाजिक पौधारोपण का बहुत बड़ा उदाहरण है.

ज़रूर पढ़ें