MP News: इंदौर में नायता मुंडला में नया ISBT बस टर्मिनल हुआ शुरू, ट्रैफिक लोड कम करने की पहल

MP News: नए टर्मिनल के बारे में अभी कम लोगों को जानकारी है, लेकिन धीरे-धीरे इसे लेकर जागरूकता बढ़ने की उम्मीद है. यात्रियों के लिए खानपान की सुविधाओं के लिए दुकानें प्रस्तावित हैं, लेकिन उनका आवंटन अभी बाकी है. फिलहाल यात्रियों को खानपान के लिए लगभग 700 मीटर दूर बायपास की ओर जाना पड़ता है.
New ISBT bus terminal located at Naita Mundla opened in Indore

नायता मुंडला में इंटर स्टेट बस टर्मिनल का शुरु हो गया है.

MP News: अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (एआईसीटीएसएल) ने रविवार से नायता मुंडला में इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) का संचालन शुरू कर दिया है. इस टर्मिनल से शुरुआत में 12 बसों का संचालन किया गया, और दूसरे दिन यह संख्या 12 से 15 के बीच रही. आने वाले दिनों में और अधिक बसें संचालित करने की योजना है. एआईसीटीएसएल ने सभी बस ऑपरेटर्स से अनुरोध किया है कि वे अपने बोर्डिंग पॉइंट्स में इस नए आईएसबीटी को शामिल करें और अपने सॉफ्टवेयर में अपडेट करें.

आईएसबीटी प्रभारी राहुल श्रोत्रिय का कहना है कि टर्मिनल का मुख्य उद्देश्य शहर के ट्रैफिक लोड को कम करना और यात्रियों को एक ही स्थान पर विभिन्न स्थानों के लिए बसें उपलब्ध कराना है. सबसे अधिक यात्रियों वाले बस रूट्स पर कम अंतराल में बसें चलाई जाएंगी, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना से जनजातीय गांवों में हो रहा क्रांतिकारी विकास, धार जिले में विशेष ध्यान

टर्मिनल शहर से थोड़ी दूर स्थित है, इसलिए यहां से यात्रियों के लिए सिटी बस और ऑटो रिक्शा की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. ऑटो रिक्शा के लिए एक अलग स्टैंड बनाया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर, यहां 13 गार्ड और 70 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें मॉनिटर किया जाएगा.

यात्रियों के लिए सुविधाएं और चुनौतियां

नए टर्मिनल के बारे में अभी कम लोगों को जानकारी है, लेकिन धीरे-धीरे इसे लेकर जागरूकता बढ़ने की उम्मीद है. यात्रियों के लिए खानपान की सुविधाओं के लिए दुकानें प्रस्तावित हैं, लेकिन उनका आवंटन अभी बाकी है. फिलहाल यात्रियों को खानपान के लिए लगभग 700 मीटर दूर बायपास की ओर जाना पड़ता है.

लोगों की राय

स्थानीय लोगों का मानना है कि नए बस स्टैंड के खुलने से ट्रैफिक का दबाव कम होगा, लेकिन इसके बारे में जागरूकता की कमी के कारण यात्रियों को शुरुआत में कुछ असुविधा हो सकती है.

ज़रूर पढ़ें