MP News: “Ruk Jana Nahi Yojana” में मुन्ना भाइयों की एंट्री, असली की जगह फर्जी छात्र दे रहे थे परीक्षा, पुलिस ने 5 के खिलाफ FIR दर्ज की

Ruk Jana Nahi Exam Scam: स्कूल की प्रिंसिपल सीमा जैन की रिपोर्ट पर शिक्षिका जैनब, तबस्सुम, मुस्तफा शेख, जुनैद खान और तौसीफ शेख पर केस दर्ज किया है.
During this period, the teachers of the school made arrangements and made another student sit for the exam in place of the failed student, but Munna Bhai, who was sitting for the exam, was caught because of the sign.

दौर में स्कूल के शिक्षको ने ही सेटिंग कर फेल हुए छात्र के स्थान पर दूसरे छात्र को परीक्षा देने बैठा दिया, लेकिन परीक्षा देने बैठा मुन्ना भाई साइन की वजह से पकड़ा गया.

Ruk Jana Nahi Exam Scam: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई रुक जाना नही योजना में भी मुन्ना भाईयो की एंट्री हो गई. इंदौर में स्कूल के शिक्षको ने ही सेटिंग कर फेल हुए छात्र के स्थान पर दूसरे छात्र को परीक्षा देने बैठा दिया, लेकिन परीक्षा देने बैठा मुन्ना भाई साइन की वजह से पकड़ा गया. इंदौर के बड़ा गणपति स्थित शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल की प्राचार्य की शिकायत पर पुलिस ने पांच लोगो के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्र छात्राओं के पास होने के लिए लिए रुक जाना नही योजना शुरू की है, जिसकी फिलहाल परीक्षाएं चल रही है. मल्हारगंज थाना क्षेत्र स्तिथ शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में 10वीं कक्षा के विज्ञान और अंग्रेजी का पेपर चल रहा था. इसी दौरान एक छात्र पर शक होने पर पर्यवेक्षक ने छात्र को साइन और फोटो मिलाने के बहाने बुलाया था जिसके बाद यह पूरा फर्जीवाड़ा सामने आ गया.

प्राचार्य की शिकायत पर 5 पर FIR

इस पूरे मामले में स्कूल की प्रिंसिपल सीमा जैन की रिपोर्ट पर शिक्षिका जैनब, तबस्सुम, मुस्तफा शेख, जुनैद खान और तौसीफ शेख पर केस दर्ज किया है. फरियादी प्रिंसिपल ने पुलिस को बताया कि विद्यालय में संबंधित छात्रों को जब दूसरी बार परीक्षा का मौका दिया गया तो इस दौरान आरोपी शिक्षको ने कुछ छात्रों के स्थान पर दूसरे बच्चों से परीक्षा दिलवा दी. चूंकि वह केंद्र अध्यक्ष भी है, इसलिए परीक्षा पूरी होने के बाद छात्रों के हस्ताक्षरों की जांच की गई तो कुछ छात्रों के हस्ताक्षर असली हस्ताक्षर से अलग पाए गए.

ये भी पढे़ं: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने PM Modi को लिखा पत्र, तीन ज्योतिर्लिंग को सीधा जोड़ने वाली ट्रेन शुरू करने की मांग

549 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा

रुक जाना नही के तहत 549 छात्र छात्राओ की परीक्षा हो रही है. इस दौरान इंग्लिश और विज्ञान के दोनो छात्र के रोल नंबर और फोटो चेक करने पर ओरिजनल छात्र नही पाए गए. स्कूल प्राचार्य की शिकायत पर दोनो छात्र, एक टीचर, बच्चो को लाने वाले पति पत्नी सहित कुल पांच लोगो को आरोपी बनाकर एफआईआर दर्ज की है.

ज़रूर पढ़ें