MP News: खंडवा में आदिवासी युवक ने लॉकअप में की आत्महत्या, बाइक चोरी के आरोप में पुलिस ने किया था गिरफ्तार

MP News: मृतक मूलतः खरगोन जिले के देहात निमित गांव का रहने वाला था. शादी के बाद वह अपने ससुराल खंडवा के दीवाल आ गया था, यहीं पर वह खेती बाड़ी करता था.
A tribal youth accused of theft committed suicide by hanging himself in the lockup at Pandhana police station in Khandwa. b

खंडवा के पंधाना थाने में चोरी के आरोपी आदिवासी युवक ने लॉकअप में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

MP News: खंडवा के पंधाना थाने में चोरी के आरोपी आदिवासी युवक ने लॉकअप में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. युवक ने चादर का फंदा बना कर लॉकअप की खिड़की के सरिए में बंध फांसी पर लटक गया. मिली जानकारी के अनुसार मृतक धर्मेंद्र पिता गुमान सिंह उम्र 32 वर्ष को बाइक चोरी के मामले में पूछताछ के लिए थाने लाया गया था. पिछले हफ्ते दीवाल गांव के तीन घरों में हुई चोरी के मामले में भी पूछताछ कर रही थी. मृतक युवक पंधाना थाना क्षेत्र के दीवाल गांव का रहने वाला था. पुलिस अधीक्षक मनोज राय के मुताबिक इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में थाना इंचार्ज एक सब इंस्पेक्टर और दो कांस्टेबलों को सस्पेंड कर दिया गया है. फिलहाल सुरक्षा की दृष्टि से पंधाना और आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

यह है पूरा मामला

जिले के पंधाना थाने के लॉकअप में चोरी के आरोप में बंद एक आदिवासी युवक ने देर रात में घटना को अंजाम दिया. उसने थाने के लॉकअप में चादर फाड़कर रस्सी बनाई और लॉकअप के रोशनदान में फंदा बनाकर फांसी पर लटक गया. रोशनदान तक चढ़ने के लिए उसने बाल्टी का सहारा लिया. घटना के तुरंत बाद पुलिस सक्रिय हुई और उसे तुरंत खंडवा जिला अस्पताल लाया गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. मृतक की पत्नी रानू ने बताया कि चोरी के मामले में पूछताछ के लिए पुलिस चार दिन पहले उसे घर से पकड़ कर लाई थी. जब वह अपने पति से मिलने थाने गई तो उसे मिलने नहीं दिया गया. सुबह उसकी मौत की खबर आ गई.

ये भी पढ़ें- सिंगर हंसराज रघुवंशी की टीम पर लगा 13 लाख धोखाधड़ी का आरोप, हो रही जांच

2 दिन पहले खंडवा पुलिस मृतक के घर भी गई थी

मृतक धर्मेंद्र मूलतः खरगोन जिले के देहात निमित गांव का रहने वाला था. शादी के बाद वह अपने ससुराल खंडवा के दीवाल आ गया था, यहीं पर वह खेती बाड़ी करता था. उसके मूल गांव देत निमित के लोग भी इस सूचना के बाद खंडवा पहुंचे. गांव के ही बहादुर ने बताया कि 2 दिन पहले खंडवा पुलिस उनके गांव में भी आई थी और धर्मेंद्र के घर की पूरी तलाशी ली गई. इस दौरान धर्मेंद्र की हालत ठीक नहीं थी, ऐसा लग रहा था कि पुलिस ने उसकी खूब पिटाई की है. ग्रामीणों ने बताया कि उनके सामने भी पुलिस वाले उसके साथ मारपीट कर रहे थे.

चार पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए

इधर पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने घटना को गंभीरता से लेते हुए पंधाना थाना इंचार्ज एक सब इंस्पेक्टर और दो कांस्टेबल को निलंबित किया है. इस मामले के न्यायिक जांच के आदेश भी दिए हैं. खंडवा पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने बताया कि पंधाना पुलिस ने एक धर्मेंद्र नाम के युवक को वाहन चोरी के मामले में पकड़ा था. रात में उसे हवालात में रखा था. वहां उसने हवालात में रखें कंबल को जाली में लगाकर फांसी का फंदा लगा आत्महत्या करने का प्रयास किया. पंधाना पुलिस तत्काल उसे पंधाना अस्पताल और उसके बाद उसे जिला अस्पताल लाया गया. लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. इस पूरे घटनाक्रम में थाना प्रभारी पंधाना और उनके तीन अधीनस्थ पुलिस कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है. साथ ही न्यायिक जांच के भी आदेश दे दिए गए हैं. मजिस्ट्रेट द्वारा इस पूरे मामले की जांच की जा रही है.

ज़रूर पढ़ें