MP News: वाइस क्लोन के जरिये लूट लिए 50 हजार, परिवार वाले रह गए हैरान, जानें पूरा मामला

Voice Clone Scam: आरोपियों ने AI की मदद से बड़ी वारदात को अंजाम दिया. इस दौरान वाइस क्लोन के जरिये बेटी की चीखने की आवाज भी सुना दी. बेटी का मोबाइल बंद आने पर परिवार ने 50 हजार रूपये ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर दिये.

_scammers-trick VOICE CLONE

प्रतीकात्मक चित्र

खरगोन: इन दिनों साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे है. ठगी करने वाले वाले ठग नए-नए तरीके अपना रहे हैं जैसे- एसमस के द्वारा लिंक भेजना, ब्लैकमेल करना, लोने देने के नाम पर लेकिन अब  खरगोन जिले में साइबर क्राइम का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. जिसके बाद लोगों की चिंता बढ़ गई है.

दरअसल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस(AI) के माध्यम से वाइस क्लोन के जरिये एक पेट्रोल पंप संचालक श्याम भंडारी को उसकी इन्दौर में पढ़ रही बेटी को एक गंभीर मामले में दो सहलियो के साथ सीबीआई द्वारा गिरफ्तार करने का बताते हुए डराया गया. वही मामले को रफा दफा करने के नाम पर रूपये मांगे गये. इस दौरान उधोग व्यापार से जुडा पूरा परिवार डर गया. जहां 14 मार्च की सुबह 8:30 बजे की है. जहां  व्हाट्सप्प  से कॉल आया कि हम CBI के अधिकारी बोल रहे हैं. आपकी बेटी कुछ सहेलियों के साथ पकड़ी गयी है. जिसे सुन वो पति पत्नी घबरा गए इस बीच परिजन ने बेटी को दो बार फोन लगाया. लेकिन बेटी के ने नहीं उठाया. जिसके बाद परिजन परेशान हो गए. इसके बाद मामले को रफा-दफा करने को लेकर 50 हजार रुपये की मांग की गई.

ये भी पढ़े: शादीशुदा महिला से प्रेम करने की सजा, युवक को जूते-चप्पल की माला पहनाकर बाल काटे और पिलाया पेशाब

ढाई घन्टे तक वाट्सएप कालिंग पर बात करते रहे ठग

खास बात यह है की साइबर क्राइम के शातिर बदमाशो ने इस दौरान बेटी के माता ममता और श्याम भंडारी पिता दोनो से करीब ढाई घन्टे तक वाट्सएप कालिंग पर बात भी करते रहे. यही नही इस दौरान वाइस क्लोन के जरिये बेटी की चीखने की आवाज भी सुना दी. बेटी का मोबाइल बंद आने पर परिवार ने 50 हजार रूपये ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर दिये. लेकिन बदमाश यही नही रूके सीबीआई के नाम पर और भी पैसे मांगते रहे. लेकिन दोबारा पैसा मांगने से भंडारी परिवार धोखाधडी की आशंका हो गई. परिजनो नें रूपये नही डाले और रिश्तेदारो को होस्टल भेजकर बेटी की जानकारी लेने पर क्राइम का खुलासा हो गया.

पुलिस कर रही मामले की जांच

भंडारी परिवार के द्वारा इन्दौर क्राइम ब्रांच को वाइस क्लोन से हुई वारदात की शिकायत के बाद क्राइम पुलिस हरकत में आ गई है. पुलिस के मामले की जांच में जुट गई. मामले के बाद परिजन और रिश्तेदार लोग से अपील कर रहे है की बढते हुए साइबर क्राइम से अब सतर्क रहे. बिना कन्फर्म किये कोई पैसा ऑनलाईन सेंड ना करे.

 

ज़रूर पढ़ें