MP News: एमपी बीजेपी अध्यक्ष की रेस में कुलस्ते, वीडी शर्मा को भाजपा के राष्ट्रीय संगठन में मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

MP News: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है. उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है. जल्दी ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा.
MP News, V. D. Sharma, Faggan Singh Kulaste, MP BJP, Madhya Pradesh

वीडी शर्मा व फग्गन सिंह कुलस्ते

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी की टीम में मध्य प्रदेश से किसी सामान्य वर्ग के नेता को अवसर नहीं मिल पाया. मोदी के दोनों कार्यकाल में मप्र से नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि व इस्पात सहित अन्य मंत्रालयों की कमान संभाली. वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते भी दोनों बार टीम का हिस्सा रहे, लेकिन इस बार उन्हें मंत्रिमंडल में मौका नहीं मिल पाया.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा का नाम भी कैबिनेट में जुड़ने से रह गया. कुलस्ते को लेकर चर्चा है उन्हें राष्ट्रीय अजजा आयोग अथवा प्रदेश भाजपा संगठन की कमान वीडी शर्मा फग्गन सिंह कुलस्ते को सौंपी जा सकती है. भाजपा हाईकमान वीडी को संगठन की राष्ट्रीय टीम में बड़ी भूमिका में ला सकता है. मध्य प्रदेश से मोदी की टीम में अभी दो आदिवासी, दो ओबीसी और एक अजा वर्ग के नेताओं को प्रतिनिधित्व दिया गया है. संगठन के लिए शुभंकर साबित हुए वीडी शर्मा को मंत्री बनाए जाने की काफी चर्चा थी. प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान स्वयं पीएम मोदी उनकी सार्वजनिक तौर पर तारीफ कर चुके थे.

परफॉर्मेंस पर सवाल – इसलिए उईके और सावित्री को मिली जगह

महाकोशल अंचल में कुलस्ते भाजपा के प्रमुख आदिवासी नेता हैं. बताया जाता है कि पार्टी हाईकमान ने काफी समय पहले उनकी सेवाएं संगठन में लेने का फैसला कर लिया था. मंत्रालय में उनके परफॉर्मेंस को लेकर बड़े नेता खुश नहीं थे. यही कारण है कि मंत्रिमंडल फेरबदल में उनका कद भी घटा दिया गया था. कुलस्ते के बदले दो राज्यमंत्री कुलस्ते के स्थान पर मोदी ने अपनी टीम में मप्र से दुर्गादास उईके और सावित्री ठाकुर के रूप में आदिवासी वर्ग से दो राज्यमंत्रियों को एंट्री दी है. कुलस्ते पूर्व में दो बार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के लिए अपनी दिलचस्पी दिखा चुके हैं. करीब डेढ़ दशक पहले वह संगठन में अध्यक्ष का चुनाव लड़ने पर उतारू हो गए थे.

ये भी पढ़ें: MP News: लोकसभा चुनाव के बाद एक्टिव मोड में एमपी की मोहन सरकार, करोड़ों रुपए के प्रोजेक्ट होंगे मंजूर

वीडी शर्मा को मिल सकती है, संगठन में बड़ी जवाबदारी

पार्टी सूत्रों का कहना है कि वीडी शर्मा को अब संगठन की राष्ट्रीय टीम में महत्वपूर्ण जवाबदारी मिल सकती है. पीएम मोदी की पहली पारी के दौरान वह नेहरू युवा केंद्र की कमान भी संभाल चुके हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है. उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया है. जल्दी ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा. दो अन्य मंत्रियों का मप्र कनेक्शन टीम मोदी में दो अन्य मंत्रियों का भी मप्र कनेक्शन है. मप्र से राज्यसभा सदस्य एल मुरुगन को एक बार फिर मौका मिल गया है. वहीं रक्षा खड़से का जन्म भी मप्र के बड़वानी में हुआ है.

ज़रूर पढ़ें