Kuno National Park से आई गुड न्यूज, मादा चीता गामिनी ने 6 शावकों को दिया जन्म, केंद्रीय मंत्री ने X पर लिखा- हाई फाइव कूनो

Kuno National Park: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सभी पांच शावकों की तस्वीरों के साथ वीडियो भी एक्स पर शेयर की है इस वीडियो में सभी चीते स्वस्थ नजर आ रहे हैं.
kuno national park image

कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता गामिनी ने 6 शावको को जन्म दिया

भोपाल : एमपी के कूनो नेशनल पार्क से एक खुशखबरी सामने आई है यहां मादा चीता गामिनी ने 6 शावको को जन्म दिया है. इसी के साथ अब भारत में चीता शावको की संख्या 13 हो गई है. केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने एक पर ट्वीट करते हुए लिखा कि ”सभी को बधाई खासकर वन अधिकारियों को पशु चिकित्सकों और फील्ड स्टाफ को जिन्होंने सीटों के लिए एक तनाव मुक्त वातावरण तैयार किया इसकी वजह से ही चीतों का सफलतापूर्वक मिलन हो सका और शावकों का जन्म हुआ अब पार्क में सभी शावकों को लेकर चीतों की संख्या 27 हो गई है.”

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने लिखा कि देश की धरती पर चौथा और दक्षिण अफ्रीका से लाया गया चीता का यह पहला कुनबा है. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने सभी पांच शावकों की तस्वीरों के साथ वीडियो भी एक्स पर शेयर की है इस वीडियो में सभी चीते स्वस्थ नजर आ रहे हैं.

दरअसल भारत में चीतों को बसाने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट चीता की शुरुआत की गई थी. इस के तहत दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से दो चरणों में कुल 20 चीतों को लाया गया था. इनमें से सात चीतों की मौत हो चुकी है. वहीं कूनों में अब तक 13 साल को की मौत हो चुकी है. इससे पहले भी कूनों नेशनल पार्क में आशा ने मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया था.

ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने 450 करोड़ रुपये की लागत से बने जबलपुर एयरपोर्ट के नई टर्मिनल का किया उद्घाटन, मॉडर्न लुक के साथ कल्चर की भी झलक दिखेगी

पीएम के जन्मदिन पर लाए गए थे चीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर  17 सितंबर 2022 को कूनो में छोड़ा था. इसके साथ 7 और चीते छोड़े गए थे, जो सभी नामीबिया से विशेष विमान के जरिए कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे.


					

ज़रूर पढ़ें