MP News: बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक से निधन, बैतूल लोकसभा सीट पर टल गया मतदान

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के अंतर्गत बैतूल लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी थी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाने थे.
BSP CANDIDATE ASHOK BILAWI

BSP उम्मीदवार अशोक भिलावी

betul: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है. लेकिन एमपी के बैतूल बड़ी खबर सामने आयी है, इस लोकसभा सीट पर चुनाव निर्धारित तिथि पर नहीं होगा क्योंकि यहां बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी का मंगलवार को हार्ट अटैक के बाद निधन हो गया है. अशोक सुहागपुर के निवासी थे और अपने घर में ही थे तभी अचानक  उन्हें उनके सीने में दर्द हुआ. जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन उनका निधन हो गया. अशोक भलावी के चार बेटे हैं और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि था.

बैतूल जिलाधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बसपा प्रत्याशी के निधन की खबर पर बताया, “बैतूल के BSP प्रत्याशी अशोक भलावी का हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया. हमने चुनाव आयोग को इसकी सूचना दी है. जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत 26 अप्रैल को द्वितीय चरण का जो मतदान होना था उसे हमने स्थगित किया है.”

ये भी पढ़े: कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह लोधी का बड़ा आरोप, बोले- भाजपा उतार रही चुनावी मैदान में मेरे नाम से डमी प्रत्याशी

क्या है जनप्रतिनिधित्व अधिनियम?

नियमानुसार, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत, यदि किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी के उम्मीदवार का निधन होता है, तो वोटिंग स्थगित की जाती है और नई मतदान तारीख तय की जाती है. पहले निर्दलीय उम्मीदवार की मौत पर भी ऐसा होता था, लेकिन बाद में इसे बदला गया और यह नियम सिर्फ मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों की मौत पर ही लागू होता है.

26 अप्रैल को होनी थी वोटिंग

बता दें कि मध्य प्रदेश में 4 चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे. पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल और तीसरा चरण 7 मई को जबकि चौथा चरण 13 मई को होगा. इन सभी तारीखों पर प्रदेश की अलग-अलग सीटों पर वोटिंग होगी. अभी दूसरे चरण के अंतर्गत बैतूल लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी थी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि बैतूल लोकसभा सीट में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें