12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को होंगे चुनाव, EC ने किया ऐलान

चुनाव आयोग ने कहा कि निर्देश दिया है कि मतपत्र पर वरीयता अंकित करने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंगनी रंग के स्केच पेन का ही उपयोग किया जाएगा. चुनाव में किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य पेन का उपयोग नहीं किया जाएगा.
Election Commission on EVM

भारतीय निर्वाचन आयोग

Rajya Sabha Election: नौ राज्यों में खाली पड़ी 12 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण राज्यसभा की 10 सीटें खाली हुई है. चुनाव आयोग ने बुधवार को असम, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा में 12 राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की.  18वीं लोकसभा के लिए 10 सदस्यों के निर्वाचित होने और दो अन्य के इस्तीफे के कारण नौ राज्यों में उच्च सदन की 12 सीटों के लिए उपचुनाव आवश्यक हो गए थे.

14 अगस्त को अधिसूचना जारी

इस्तीफा देने वाले सदस्यों में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया, त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और वरिष्ठ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल शामिल हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि नौ राज्यों की इन 12 राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा. चुनाव के लिए अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है और जांच की तिथि 22 अगस्त है. असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अगस्त है, जबकि बिहार, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा के लिए 27 अगस्त है. मतदान के बाद 3 सितंबर को मतगणना होगी. चुनाव संपन्न होने की तिथि 6 सितंबर है.

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट के ‘डिस्क्वालिफिकेशन’ पर डिंपल यादव ने की जांच की मांग, कुमारी शैलजा बोलीं-ओलंपिक मैनेजमेंट को देना होगा जवाब

बैंगनी स्केच पेन का ही होगा उपयोग

चुनाव आयोग ने कहा कि निर्देश दिया है कि मतपत्र पर वरीयता अंकित करने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंगनी रंग के स्केच पेन का ही उपयोग किया जाएगा. चुनाव में किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य पेन का उपयोग नहीं किया जाएगा. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करके चुनाव प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी के लिए पर्याप्त उपाय करने का भी निर्देश दिया.

 

 

ज़रूर पढ़ें