Lok Sabha Election 2024: मंडला लोकसभा सीट पर दिलचस्प हुआ मुकाबला, फग्गन सिंह कुलस्ते और ओमकार मरकाम आमने-सामने

Lok Sabha Election 2024: मंडला लोकसभा में चुनावी मुकाबला दिलचस्प हो चुका है. अब भाजपा से राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते तो वहीं कांग्रेस से ओमकार मरकाम मैदान में हैं.
lok sabha election mandla seat

मंडला लोकसभा सीट से बीजेपी ने राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते और कांग्रेस ने ओमकार मरकाम को मैदान मे उतारा है.

भोपाल: मध्य प्रदेश की मंडला लोकसभा सीट के लिए भाजपा एवं कांग्रेस ने अपने-अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. बात करें भाजपा की तो लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने मंडला लोकसभा से सांसद और केंद्र में इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एक बार फिर विश्वास जताया है. उन्हें मंडला लोकसभा से लगातार 8वीं बार प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं कांग्रेस ने मंडला लोकसभा सीट के लिए डिंडोरी से 4 बार विधायक रह चुके ओमकार मरकाम को प्रत्याशी घोषित किया है.

मंडला जिले के निवास विधानसभा के बरबटी ग्राम से आने वाले फग्गनसिंह पहली बार 1990 मे निवास विधानसभा का चुनाव जीत कर विधायक बने और प्रदेश की पटवा सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संसदीय सचिव बनाए गए.

1996 में पहली बार BJP प्रत्याशी घोषित हुए थे फग्गनसिंह कुलस्ते

1996 में भाजपा ने उन्हें मंडला लोकसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया. ये वो दौर था जब मंडला लोकसभा कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. तब कांग्रेस से घोषित होने वाला उम्मीदवार का सांसद बनाना तय माना जाता था. कांग्रेस के इस गढ़ को फग्गनसिंह कुलस्ते ने 1996 के लोकसभा चुनाव में ध्वस्त कर दिया और पहली बार मंडला लोकसभा से सांसद निर्वाचित हुए.

उसके बाद लगातार 1998, 1999, 2004 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की. 2009 में वे कांग्रेस के बसोरी सिंह से चुनाव हार गए. उसके बाद 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की. इस तरह वे मंडला लोकसभा से 6 बार सांसद रहे. एक बार राज्य सभा के सांसद रहे हैं. वे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List: नितिन गडकरी से लेकर अनुराग सिंह ठाकुर तक…BJP की दूसरी लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल

राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा आदिवासी चेहरा

भाजपा संघटन में भी फग्गन सिंह जिला अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री,राष्ट्रीय सचिव,एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. फग्गनसिंह कुलस्ते राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा आदिवासी चेहरा हैं. उन्होंने मंडला लोकसभा के पिछले 7 चुनावों में 6 में जीत दर्ज कर कांग्रेस के गढ़ को ध्वस्त कर दिया. प्रदेश के डिंडोरी, सिवनी, नरसिंहपुर और मंडला सहित चार जिलों में फैली मंडला लोकसभा क्षेत्र की आठों विधानसभा में इनका दबदबा है.

फग्गन सिंह कुलस्ते और ओमकार मरकाम आमने-सामने

वहीं कांग्रेस ने भी लोकसभा प्रत्याशी की दूसरी सूची की. जिसमें मंडला लोकसभा के लिए डिंडोरी विधायक ओमकार मरकाम को प्रत्याशी घोषित किया है. भाजपा ने पहले ही मंडला लोकसभा से केंद्रीय मंत्री और वर्तमान सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी घोषित किया है. अब कांग्रेस की घोषणा के बाद मंडला लोकसभा का मुकाबला फग्गन सिंह कुलस्ते और ओमकार मरकाम के बीच तय हो गया है.

डिंडोरी से लगातार चार बार जीत दर्ज चुकें हैं ओमकार मरकाम

ओमकार मरकाम कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य और डिंडोरी से विधायक हैं. उन्होंने 2008, 2013, 2018 और 2023 के विधानसभा चुनाव में डिंडोरी से लगातार चार बार जीत दर्ज की है. वह छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे. एनएसयूआई सहित कांग्रेस के ब्लॉक से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के पदाधिकारी रहे हैं. प्रदेश आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. कमलनाथ सरकार में वे जनजाति कार्य विभाग के मंत्री थे. 2014 में मंडला लोकसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी थे, लेकिन वे भाजपा के फग्गनसिंह कुलस्ते से चुनाव हार गए.

 

ज़रूर पढ़ें