MP News: राहुल गांधी का भिंड दौरा, संविधान की किताब दिखाकर बोले- ”गरीबों, मजदूरों, पिछड़ों, आदिवासियों को जो भी कुछ मिला, इसी से मिला”

Rahul Gandhi Bhind Visit: राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 'इंडिया' गठबंधन की सरकार इन महिलाओं को पैसे देने जा रही है. महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना होगी, हम सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा डालेंगे.
Rahul Gandhi bhind ralley

राहुल गांधी भिण्ड में जनसभा को संबोधित करते हुए.

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मंगलवार को एमपी के भिंड दौरे पर आए. यहां राहुल ने भिंड लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी फूलसिंह बरैया के समर्थन में एमजेएस मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित किया.

राहुल गांधी ने कहा, संविधान लागू होने से पहले गरीबों, आदिवासी और पिछड़े लोगों के पास कोई हक़ नहीं थे. उन्होंने संविधान को हाथ में पकड़कर कहा, “यह साधारण पुस्तक नहीं है. जो कुछ अधिकार किसानों, गरीबों, मजदूरों, पिछड़ों, आदिवासियों को मिला है, वह सब इस पुस्तक के कारण है” उन्होंने कहा कि  भाजपा चाहती है कि ये किताब फेंक दी जाए और देश को 20-25 अरबपति चलाएं.

महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता का वादा

राहुल गांधी ने महिलाओं के लिए कहा कि 21वीं सदी में महिलाएं बाहर काम करती हैं, वे घर में भी काम करती हैं, उन्होंने कहा “हमारी सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, ‘महालक्ष्मी योजना’ जैसी योजनाओं के माध्यम से हम सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा डालेंगे. हर गरीब परिवार की लिस्ट बनेगी. परिवार की एक महिला का नाम चुना जाएगा और उसे साल में 1 लाख रुपए दिए जाएंगे. हमारी सरकार हर महीने 1 तारीख को महिलाओं के खाते में 8500 रुपए डालेगी.

राम मंदिर समारोह में आदिवासी राष्ट्रपति को नहीं बुलाया गया

राहुल गांधी ने हाल ही में हुए राम मंदिर के उद्घाटन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि. “हजारों करोड़ का खर्च हुआ, बॉलीवुड सितारे और क्रिकेट टीम मौजूद थे, मगर, एक किसान नहीं दिखा एक आदिवासी नहीं दिखा. संसद का उद्घाटन हुआ तो आदिवासी राष्ट्रपति को नहीं बुलाया गया. उनसे कहा जाता है कि तुम न संसद के उद्घाटन में आओगे और न ही राम मंदिर के उद्घाटन में.

ये भी पढ़ें: पुलिस की चौदहवीं कांबिंग गश्त, 431 स्थाई वारंट 226 गिरफ्तारी वारंट तो 57 जमानती वारंट की तामिली

नौकरी की गारंटी का वादा

राहुल गांधी ने छह महीने के भीतर 30 लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया. उन्होंने कहा कि “अरबपतियों के बेटे अपने पिता की कंपनियों में अप्रेंटिसशिप करते हैं, लेकिन बांकी के लिए क्या? हमारी सरकार प्रत्येक स्नातक को सरकार से एक साल की नौकरी की मांग करने का अधिकार देगी.”

देश के गरीबों की आत्मा की आत्मा है संविधान

राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा कि भारत का संविधान देश के गरीबों की आत्मा है. दुनिया की कोई शक्ति नहीं है जो इसे बदल सके. अंग्रेजों से लड़ाई लड़ने के बाद संविधान बना है. इसे न हम मिटने देंगे न किसान और गरीब इसे ख़त्म होने देंगे. ये कहते हैं कि, हम आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं तो क्यों पब्लिक सेक्टर को प्राइवेटाइज किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि अरबपतियों के कर्जे माफ़ कर दिए जाते हैं. केंद्र सरकार ने अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ़ किया मैं पूछना चाहता हूँ कि, क्या इन्होने किसी किसान का कर्जा माफ़ किया.

ज़रूर पढ़ें