MP News: MP बोर्ड की कक्षा 5वीं-8वीं बोर्ड पैटर्न के रिजल्ट जारी, जानिए कैसे देखें नतीजे

MP Board 5th 8th Result 2024: बोर्ड पैटर्न पर 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 06 मार्च से 14 मार्च, 2024 के बीच आयोजित की गई थीं.
mp board 5th 8th result

एमपी बोर्ड ने 5वीं और 8वीं कक्षा के बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं.

MP Board 5th 8th Result 2024 Live: एमपी बोर्ड ने 5वीं और 8वीं कक्षा के बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए हैं. छात्र अपने नतीजे राज्य शिक्षा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर 12:30 बजे से अपने रोल नंबर या समग्र आईडी दर्ज करके चेक कर सकते हैं, . बोर्ड पैटर्न पर 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 06 मार्च से 14 मार्च, 2024 के बीच आयोजित की गई थीं. इस बार, 5वीं कक्षा की परीक्षा में 12 लाख से अधिक और 8वीं कक्षा की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए, जिसका कुल संख्या करीब 24 लाख है. घोषणा के बाद, छात्र अपनी मार्कशीट पर अपना नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, विषयवार अंक, कुल अंक, पास स्थिति, विभाजन आदि की विस्तृत जानकारी देख सकेंगे.

मध्य प्रदेश में आरेरा हिल्स में स्थित राज्य शिक्षा केंद्र ऑडिटोरियम में नतीजों की घोषणा की जाएगी. घोषणा के बाद, rskmp.in वेबसाइट पर नतीजे जाँचने का लिंक 12:30 बजे एक्टिव होगा. 8वीं कक्षा की परीक्षा में, सरकारी स्कूलों से 86.22% छात्र पास हुए, जबकि निजी स्कूलों का पास प्रतिशत 90.60% था. कुल मिलाकर, 87.71% छात्र 8वीं कक्षा में पास हुए. “बोर्ड पैटर्न” 5वीं और 8वीं कक्षा के नतीजों में सुधार के लिए तीन साल पहले किए गए प्रयासों का नतीजा है.

पास होने के लिए 33% मार्क्स स्कोर जरुरी

एमपी बोर्ड कक्षा 5 और क्लास 8 के बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए छात्रों को कुल अंको में से कम से कम 33% मार्क्स पाना जरूरी है. इसके अलावा, हर सब्जेक्ट में 33% स्कोर करना जरूरी है. हालांकि, RTE गाइडलाइन के मुताबिक किसी बच्चे को कक्षा 1 से 8 के बीच फेल नहीं किया जा सकता. इस परीक्षा में रिचेकिंग और रिवैल्युएशन के बजाय री एग्जाम का ही प्रावधान है. यानी जो निर्धारित मानक के अंक से नीचे बच्चे होंगे उन्हें दोबारा परीक्षा में बैठना होगा.

ये भी पढ़ें: उफनते गंदे नाले के बीच धरने पर बैठे उज्जैन के लोकसभा प्रत्याशी महेश परमार, शिप्रा नदी के गंधर्व घाट पर गंदा नाला फूटा

छात्र नीचे बताए तरीको से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

1. आधिकारिक वेबसाइट- rskmp.in के माध्यम से

2. SMS के माध्यम से

3. Digi Locker के माध्यम से

4. QR कोड के माध्यम से

ज़रूर पढ़ें