MP News: सतपुड़ा के जंगल की बाघिन ”लैला” बनी नानी, 2018 में अनाथ बाघिन के तौर पर लाया गया था

Satpura Tiger Reserve: बाघिन लैला को सतपुड़ा टाईगर रिजर्व में 2018 में अनाथ बाघिन के तौर पर लाया गया था जब वह अवयस्क थी.
Tigress "Laila" of Satpura forest has now become a grandmother.

सतपुड़ा के जंगल की बाघिन ''लैला'' अब नानी बन गई है.

Satpura Tiger Reserve: नर्मदापुरम स्थित सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जंगल से एक सुखद खबर बाहर निकल कर आई है. सतपुड़ा के जंगल की बाघिन ”लैला” अब नानी बन गई है. जिसके वीडियो भी सामने आये हैं खबर सुखद इसलिए भी है क्योकि बाघिन लैला को सतपुड़ा टाईगर रिजर्व में 2018 में अनाथ बाघिन के तौर पर लाया गया था जब वह अवयस्क थी. उस समय अवयस्क बाघिन को रिवाल्डिंग हेतु बाड़े में लगभग 1 वर्ष रखा गया था, यहां उसने शिकार करने के साथ साथ जंगल में रहने के गुर भी सीखे थे. जिसके बाद उसे कालरिंग कर वर्ष 2019 में जंगल में मुक्त किया गया था.

 2 साल में 6 शावको को दे चुकी जन्म

बाघिन लैला ने खुले जंगल में अपनी टेरेटरी बनाई जिसके बाद लैला ने दो बार 2021 और 2023 में 3 – 3 बच्चों को जन्म दिया, 2021 में जन्मे शावक अब बड़े हो चुके हैं. उन्ही बच्चों में से एक बाघिन ने हालहीं में एक शावक को जन्म दिया है. जिसके बाद लैला नानी बन गई है, जंगल से लैला के दो पीढ़ियों के सुन्दर वीडियो सामने आये हैं जिसमे लैला की बेटी अपने नन्हे शावक को दुलार कर स्तनपान करा रही है. इस प्रकार लैला से 7 मेल-फीमेल टाईगर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को मिले हैं.

ये भी पढ़ें: कल यूपी दौरे पर रहेंगे CM मोहन यादव, महाराजगंज-कुशीनगर और जौनपुर में चुनावी सभा को करेंगे संबोधित

‘सतपुड़ा टाईगर रिजर्व’ प्रदेश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व

बता दें कि, नर्मदापुरम जिले में स्थित सतपुड़ा टाईगर रिजर्व प्रदेश का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है, दिनों दिन सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के दीवानों की संख्या देश प्रदेश के साथ विदेशों में भी बढ़ रही है. इसका मुख्य कारण देखें तो बेहतर वन प्रबंधन, वन सम्पदा के साथ वन्यप्राणियों का पर्यटकों को लगातार दीदार होना है. हालहीं में सतपुड़ा टाईगर रिजर्व से नए मेहमान के आने की खबर बेहतर वन प्रबंधन को दर्शाती है. इसलिए क्योकि एक अनाथ बाघिन से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को 7 नर और मादा टाईगर मिले हैं जो सतपुड़ा के जंगल में अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ा रहे हैं. बाघिन लैला की बेटी ने जो हालही में नन्हे शावक को जन्म दिया उसके वीडियो मुंबई से आये पर्यटकों ने रिकार्ड किये हैं. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि बाघिन अपने नन्हे शावक को दुलार कर स्तनपान करा रही है. इस प्रकार के वीडियो दुर्लभ होते हैं लेकिन बेहतर वन प्रबंधन के चलते सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से इस प्रकार के कई दृश्य आये दिन यहां आने वाले पर्यटकों दिखाई दे रहे हैं. वर्तमान में नये मेहमान का दीदार पर्यटकों को हो रहा है, पर्यटकों एवं सतपुड़ा टाइगर रिजर्व प्रबंधन में खुशी का माहौल है.

ज़रूर पढ़ें