MP News: बाबा महाकाल के भक्तों को अब 24 घंटे मिलेगा लड्डू प्रसाद, एटीएम जैसी मशीन में QR स्कैन करते ही मिलेंगे प्रसाद के पैकेट

MP News: एक मशीन में प्रसाद के 150 पैकेट रखे जा सकते हैं. शुरुआत में 100 से लेकर 500 ग्राम के प्रसाद पैकेट रखे जाएंगे. पहले दो मशीनें प्रयोग के तौर पर लगाई जा रही हैं फिर इनकी संख्या बढ़ाई जाएंगी
Mahakal mandir, Ujjain

उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में एटीएम मशीन जैसी से श्रद्धालुओं को मिलेगा प्रसाद

MP News: बाबा महाकाल के भक्तों को अब लड्डू प्रसाद के लिए इंतजार नहीं करना होगा. भक्तों को अब बाबा महाकाल का प्रसाद 24 घंटे मिलेगा. महाकालेश्वर मंदिर में लड्डू प्रसाद के लिए एटीएम जैसी मशीन लगाई जा रही हैं. इन मशीनों से QR कोड स्कैन करते ही या कैश डालते ही प्रसाद के पैकेट मिलेंगे.

पहले प्रयोग के तौर दो मशीनें लगाई जाएंगी. ये मशीनें जल्द काम करना शुरू कर देंगी. इस तरह की मशीन भारत के किसी मंदिर में नहीं हैं. श्रद्धालुओं को इस मशीन से 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के प्रसाद पैकेट मिलेंगे.

100 ग्राम का पैकेट 50 रुपये, 200 ग्राम का पैकेट 100 रुपये, 500 ग्राम का पैकेट 200 रुपये और एक किलो वाले प्रसाद का पैकेट 400 रुपये में मिलेगा.

ये भी पढ़ें: MP GK: प्रदेश की तीन नदियां पूर्व से पश्चिम की ओर बहती हैं; एक का थाईलैंड से है कनेक्शन

एटीएम की तरह मशीन, एक बार में 150 पैकेट रखे जा सकते हैं

महाकाल मंदिर में लगने वाली प्रसाद वेंडिंग मशीन एटीएम मशीन की तरह होगी. भक्तों की सुविधा के लिए ये व्यवस्था की जा रही है. भक्त मोबाइल से QR स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं या कैश के डालते ही सिलेक्ट किए प्रसाद पैकेट का प्राप्त कर सकते हैं. इससे श्रद्धालुओं को लाइन में नहीं लगना होगा.

एक मशीन में प्रसाद के 150 पैकेट रखे जा सकते हैं. शुरुआत में 100 से लेकर 500 ग्राम के प्रसाद पैकेट रखे जाएंगे. पहले दो मशीनें प्रयोग के तौर पर लगाई जा रही हैं फिर इनकी संख्या बढ़ाई जाएंगी. तमिलनाडु के कोयंबटूर की कंपनी को इन मशीनों के टेंडर दिए गए हैं.

बाबा महाकाल के लड्डू प्रसाद की पूरे देश में मांग

बाबा महाकाल के दर्शन के लिए भक्त देश के साथ-साथ विदेश से भी आते हैं. श्रद्धालुओं के बीच लड्डू प्रसाद को लेकर जोरदार मांग है. हर रोज मंदिर समिति द्वारा 50 से 60 क्विंटल लड्डू बनाए जाते हैं. इन लड्डू की खासियत ये है कि इन्हें बेसन और शुद्ध घी में बनाया जाता है.

ज़रूर पढ़ें