MP News: रीवा एयरपोर्ट से अब उड़ेंगे नियमित विमान, कल सीएम मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

MP News: रीवा जिले के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. फिलहाल रीवा से राज्य के अंदर के अन्य जिलों के लिए फ्लाइट का सफर शुरू किया जाएगा.
MP News, Rewa Airport

रीवा एयरपोर्ट से अब उड़ेंगे नियमित विमान, कल सीएम करेंगे शुभारंभ

MP News: विंध्य के लोगों का लंबा इंतजार खत्म हुआ. गुरुवार से रीवा एयरपोर्ट का शुभारंभ होने जा रहा है और हवाई सेवा भी शुरू हो रही है. सीएम डॉ. मोहन यादव और डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल हवाई सेवा का शुभारंभ करेंगे. पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत इसकी शुरुआत की जा रही है. प्रमुख सचिव पर्यटन-प्रबंधन ने इस हवाई सेवा की शुरुआत की लेकर रीचा कलेक्टर की पत्र जारी कर सूचित किया है. भोपाल से निकलने वाली फ्लाइट जबलपुर होते हुए गुरुवार को रीवा पहुंचेगी. फिर रीवा से सिंगरौली जाएगी. सिंगरौली से फिर इसी फ्लाइट को व्यापस रीवा और रीवा से जबलपुर, बबलपुर से वापस भोपाल भेजा जाएगा.

रीवा जिले के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि

बता दें कि, रीवा जिले के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. फिलहाल रीवा से राज्य के अंदर के अन्य जिलों के लिए फ्लाइट का सफर शुरू किया जाएगा. प्रमुख सचिव पर्यटन एवं प्रबंध संचालक एमपी टुरिज्म बोर्ड ने इस सम्बन्ध में कलेक्टर रीचा को पत्र लिख कहा है कि पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है. रीवा आ रही फ्लाइट के पैसेंजर का स्वागत और सिंगरौली से रीवा जाने वाली फ्लाइट के पैसेंजर्स की चीटिंग पास दिया जाएगा.

पीपीपी के तहत सेवा का किया जा रहा शुभारंभ

प्रदेश में सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत निजी ऑपरेटर मेसर्स नेट सर्व एविएशन के सहयोग से पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का राज्य के अंतर्गत संचालन किया जा रहा है. प्रारंभिक तैयारी पर इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सिंगरौली, खजुराहो और उज्जैन शहरों को वायु सेवा से जोड़ा जाएगा. 13 जून से प्रदेश में पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की शुरुआत की जा रही है. दो एयरक्राफ्ट शुरुआती दौर में उड़ान भरेंगे. सोमवार को जबलपुर से सेवा सुबह 11.40 बजे फ्लाइट पहुंचेगी. फिर यहां से जबलपुर के लिए 12 बजे उड़ान भरेगी. फ्लाई बोरा एयर टैक्सी सेवाएं देगी.

यह भी पढ़ें: MP News: बढ़ेगी 2 IAS अधिकारियों की मुश्किलें, कचरे के नाम पर घोटाला करने का आरोप

एक साथ उतर सकते हैं दो विमान

उड़ान के हिसाब से पर यात्री का किराया भी तय कर दिया गया हैय इस सुविधा के शुरू होने से रीवा से जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर जाने वाले लोगों को आसानी होगी. रीवा एयरपोर्ट लगभग 306 एकड़ में बनाया गया है. जिसकी लागत प्रथम फेज में 100 करोड़ के आसपास रही. निजी जमीन के अधिग्रहण में राज्य सरकार ने 256 करोड़ खर्च किया है. 1800 मीटर का रनवे पहले बनकर तैयार हो चुका था. सुरक्षा के लिए साढ़े सात किलोमीटर की बाउंड्रीवाल बनाई जा चुकी है. वॉच टावर और नाइट लैंडिंग के टॉवर का निर्माण किया जा चुका है. इस एयरपोर्ट में एक साथ दो विमान उतर सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें