MP News: रीवा और मऊगंज में पीएम उत्कृष्ट कॉलेज की हुई शुरुआत, डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ल बोले- इससे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा

MP News: इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी पीएम एक्सीलेंस महाविद्यालयों में हुआ और इसी के अनुरूप इस लिहाज से पहले ही आवश्यक तैयारी के लिए संबंधित महाविद्यालय प्राचार्यों को निर्देशित किया गया था.
Deputy Chief Minister Rajendra Shukla and MP Janardan Mishra inaugurating the

शुभारंभ करते हुए उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल और सांसद जनार्दन मिश्रा

MP News: मध्य प्रदेश में 55 कॉलेज को उन्नयन पीएम उत्कृष्ट कॉलेज के रूप में किया जा रहा है जिसमें रीवा जिले का अग्रणी मॉडल साइंस महाविद्यालय का उन्नयन पीएम उत्कृष्ट कॉलेज के रूप में किया गया है. साथ ही नवीन जिला मऊगंज का शहीद केदारनाथ महाविद्यालय को भी पीएम उत्कृष्ट महाविद्यालय का दर्जा मिला है. अब इन दोनों महाविद्यालयों का पीएम उत्कृष्ट महाविद्यालय के रूप में जाने जायेंगे जिसका आज उद्घाटन हो गया. रीवा में इसका शुभारंभ उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल द्वारा सांसद जनार्दन मिश्रा के द्वारा किया गया महाविद्यालयों का वर्चुअली उद्घाटन किया गया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इंदौर के पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के उद्घाटन समारोह में किया उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि इस शुरुआत से न केवल उपकरण संसाधन मजबूत हो गए साथ ही शिक्षा की बेहतर व्यवस्था हो पाएगी छात्र टेक्निकल ज्ञान भी प्राप्त कर सकेंगे उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों को ज्ञान के साथ-साथ संस्कार की भी जरूरत होती है उसके भी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं.

जहां होती थी विज्ञान की शिक्षा वहां कला और वाणिज्य को मिलेगी जगह

रीवा का आदर्श महाविद्यालय जो विज्ञान की शिक्षा के लिए जाना जाता था वहां पर अब इस शुरुआत के साथ कल और वाणिज्य से संबंधित भी शिक्षा दी जाएगी साथ ही रोजगार उन्मूलन को लेकर भी प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा इस महाविद्यालय में से दो बसों का संचालन भी शुरू किया जा रहा है. जो पूरे शहर से बच्चे कॉलेज के लिए आते हैं उनको लेकर आएगी और उन्हें छोड़ने भी जाएगी.

कार्यक्रम कब हुआ सीधा प्रसारण

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी पीएम एक्सीलेंस महाविद्यालयों में हुआ और इसी के अनुरूप इस लिहाज से पहले ही आवश्यक तैयारी के लिए संबंधित महाविद्यालय प्राचार्यों को निर्देशित किया गया था. साथ ही इन दोनों महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को बस सेवा का लाभ भी अब मिलेगा. इसके लिए भी विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. विभाग के निर्देशानुसार सम्भागीय मुख्यालय के पीएम एक्सीलेंस अर्थात मॉडल साइंस में 2 बस लगेंगी. जबकि जिला मुख्यालय यानी मऊगंज केदारनाथ महाविद्यालय में 1 बस सेवा शुरू होगी. बस सेवा का खर्च महाविद्यालय जनभागीदारी मद से वहन होगा। छात्रों से बस सेवा के लिए प्रतिमाह 30 रुपये शुल्क जनभागीदारी मद से वसूला जायेगा।आज से महाविद्यालय उद्घाटन के साथ ही इस बस सेवा का भी उद्घाटन हो गया है.

ये भी पढ़ें: मंदसौर में दिल दहला देने वाला हादसा, चार बच्चों के साथ कुएं में कूदी महिला, जानिए पूरा मामला

क्या है पीएम एक्सीलेंस कॉलेज की विशेषता

एक्सीलेंस कॉलेजों की विशेषता यह है कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे तथा ये कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे. युवा पीढ़ी को इन कॉलेजों का लाभ मिलेगा. सभी मंत्रीगण अपने-अपने क्षेत्र में कॉलेजों के शुभारंभ कार्यक्रम में अवश्य शामिल हों. राज्य के सभी जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत हो रही है. वर्तमान में मौजूद कॉलेजों को ही अपग्रेड कर नया दर्जा दिया जा रहा है. इन कॉलेजों में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. साथ ही जरूरत के मुताबिक आने वाले समय में शिक्षकों की पदस्थापना भी की जाएगी.

पर्याप्त संख्या में नहीं हैं प्रोफेसर

सरकार की ओर से उन सभी कॉलेजों का ब्योरा जुटाया जा रहा है, जिन्हें एक्सीलेंस कॉलेज का दर्जा दिया जा रहा है. कई कॉलेज ऐसे हैं, जहां प्रोफेसर से लेकर अन्य कर्मचारी पर्याप्त संख्या में नहीं हैं. इसके चलते कई कर्मचारियों के तबादले भी संभावित हैं.

ज़रूर पढ़ें