MP News: 500 करोड़ रुपये की लागत से रीवा एयरपोर्ट बनकर तैयार, पीएम कल वाराणसी से करेंगे वर्चुअली उद्घाटन

MP News: रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था. इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कर दिया
PM Modi will inaugurate Rewa Airport

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रीवा एयरपोर्ट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. इसके लिए तैयारी शुरू हो गई हैं. पहले 21 अक्टूबर को इसका उद्घाटन होना था. रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि प्रधानमंत्री वाराणसी से दोपहर 2.30 बजे एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे. रीवा में समारोह के मंचीय कार्यक्रम होंगे. रीवा की चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार करके रीवा एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है.

विंध्य के विकास को नए आयाम मिलेंगे- डिप्टी सीएम

अब तक रीवा के चोरहटा में हवाई पट्टी थी. जिसमें सिर्फ हेलिकॉप्टर और छोटे विमान ही उतर सकते थे. अब हवाई सेवाओं में इजाफा होगा. डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कहा, रीवा एयरपोर्ट के निर्माण से पूरे विंध्य के विकास को नए आयाम मिलेंगे. विंध्य में औद्योगिक, सांस्कृतिक गतिविधियों, पर्यटन, कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा.

ये भी पढ़ें:  उज्जैन के महाकाल मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश को लेकर नियम तोड़ने पर कार्रवाई; हटाए गए प्रभारी, 4 को नोटिस

500 करोड़ रुपये की लागत से बना एयरपोर्ट

बता दें कि रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था. इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कर दिया. निर्माण के लिए 323 एकड़ जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में दी गई है. इसमें ग्राम चोरहटी, उमरी, चोरहटा, अगडाल और पतेरी की भूमि शामिल है. वर्तमान हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर बढ़ाई गई है.

रनवे का विस्तार करके इसे 2300 मीटर का बनाया गया है. साथ ही दोनों ओर 30-30 मीटर की बैकअप लेंथ भी है. एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर और सुरक्षा के लिए बाउंड्रीबाल का निर्माण पूरा हो गया है. एयरपोर्ट में लोकार्पण के बाद 72 सीटर हवाई जहाज का आवागमन शुरू हो जाएगा.

एमपी का छठवां एयरपोर्ट, पहला शहर जो भोपाल से जुड़ेगा

रीवा एयरपोर्ट मध्य प्रदेश का छठवां एयरपोर्ट है. ऐसा कहा जा रहा है कि रीवा पहला शहर होगा जो भोपाल से हवाई माध्यम से जुड़ेगा. रीवा से इंदौर, भोपाल, दिल्ली और मुंबई के लिए सीधी फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी.

इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव से पहले उद्घाटन

23 अक्टूबर को इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है. उससे पहले यह उद्घाटन बेहद खास है प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 20 अक्टूबर को पहुंचकर उद्योगपतियों से चर्चा भी करेंगे.

ज़रूर पढ़ें