MP News: पीएम मोदी ने किया रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन, 5 नवंबर से शुरू होंगी फ्लाइट्स, सीएम बोले- भोपाल की यात्रा 999 रुपये में कराएंगे

MP News: रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था. इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कर दिया. निर्माण के लिए 323 एकड़ जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में दी गई है
prime minister Narendra Modi inaugurates Rewa airport

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. वाराणसी में एक कार्यक्रम के माध्यम से रीवा को एयरपोर्ट की सौगात दी. ये मध्यप्रदेश का 6वां एयरपोर्ट बना.रीवा अब हवाई मार्ग से अन्य शहरों से जुड़ जाएगा. इस लोकार्पण कार्यक्रम में रीवा से सीएम डॉ. मोहन यादव, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, प्रभारी मंत्री प्रह्लाद पटेल और सांसद जनार्दन मिश्र समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे.

5 नवंबर से रीवा एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का संचालन होगा. पहले 19 सीटर विमान उड़ान भरेंगे फिर 72 सीटर विमान उड़ान भरेंगे.

रीवा-भोपाल का सफर 999 रुपये में कराएंगे- सीएम

सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, रीवा से भोपाल का सफर अब और आसान हो जाएगा. हम 999 रुपये में रीवा से भोपाल की हवाई यात्रा कराएंगे. सीएम ने आगे कहा, मेरा रीवा से भी एक रिश्ता है. रीवा मेरी ससुराल है. मेरी शादी साल 1993 में हुई थी. तब यहां ढंग की सड़क नहीं थी, आने-जाने में बहुत समस्या होती थी. आज यहां एयरपोर्ट खुल गया है.

यह भी पढ़ें:  भोपाल में पूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम डॉ. मोहन यादव, कहा- शहीदों के नाम मिलने वाली आधी राशि माता-पिता को मिलेगी

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन

रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव होना है. उससे पहले ही एयपोर्ट का उद्घाटन किया गया. इससे कॉन्क्लेव में देश के अलग-अलग शहरों के उद्योगपति शामिल होंगे. इससे पहले एमपी के अलग-अलग शहरों के अलावा कोलकाता, मुंबई में कॉन्क्लेव का आयोजन हो चुका है.

500 करोड़ रुपये की लागत से बना एयरपोर्ट

बता दें कि रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को किया गया था. इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने लगभग डेढ़ साल में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कर दिया. निर्माण के लिए 323 एकड़ जमीन भारतीय विमान प्राधिकरण को 99 वर्ष की लीज में दी गई है. इसमें ग्राम चोरहटी, उमरी, चोरहटा, अगडाल और पतेरी की भूमि शामिल है. वर्तमान हवाई पट्टी की चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर बढ़ाई गई है.

रनवे का विस्तार करके इसे 2300 मीटर का बनाया गया है. साथ ही दोनों ओर 30-30 मीटर की बैकअप लेंथ भी है. एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर और सुरक्षा के लिए बाउंड्रीबाल का निर्माण पूरा हो गया है. एयरपोर्ट में लोकार्पण के बाद 72 सीटर हवाई जहाज का आवागमन शुरू हो जाएगा.

एमपी का छठवां एयरपोर्ट, पहला शहर जो भोपाल से जुड़ेगा

रीवा एयरपोर्ट मध्य प्रदेश का छठवां एयरपोर्ट है. ऐसा कहा जा रहा है कि रीवा पहला शहर होगा जो भोपाल से हवाई माध्यम से जुड़ेगा. रीवा से इंदौर, भोपाल, दिल्ली और मुंबई के लिए सीधी फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी.

ज़रूर पढ़ें