MP News: सड़कों पर गड्ढों की समय से पहले होगी पहचान, जल्द सुधार के लिए PWD बना रहा ऐप, आम लोग फोटो खींच विभाग को कर सकेंगे सूचित

MP News: लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने शनिवार को भोपाल स्थित मंत्रालय में विभाग के प्रमुख अधिकारियों के साथ सड़क सूचना एवं प्रबन्धन प्रणाली के सशक्तिकरण के लिए बनाए जा रहे 'लोकपथ' ऐप (पॉट होल रिपोर्टिंग ऐप) के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की.
MP News

पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट की पहल

MP News: लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने शनिवार को भोपाल स्थित मंत्रालय में विभाग के प्रमुख अधिकारियों के साथ सड़क सूचना एवं प्रबन्धन प्रणाली के सशक्तिकरण के लिए बनाए जा रहे ‘लोकपथ’ एप (पॉट होल रिपोर्टिंग ऐप) के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की. इसमें आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की गई. नागरिकों को बेहतर सड़क सुविधाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. बैठक में लोक निर्माण मंत्री सिंह ने ‘लोकपथ’ ऐप (पॉट होल रिपोर्टिंग ऐप) निर्माण की वर्तमान प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त ली. ऐप को शीघ्र ही कार्यान्वित करने के निर्देश दिए.

पहल से सड़कों की स्थिति में सुधार होगा

मंत्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस एप के सफल कार्यान्वयन के लिए पूर्ण समर्पण और तत्परता से कार्य करें. उन्होंने यह भी कहा कि इस पहल से न केवल सड़कों की स्थिति में सुधार होगा, बल्कि नागरिकों का विश्वास भी विभाग पर और अधिक बढ़ेगा. मंत्री सिंह ने कहा की “लोकपथ” एप के उपयोग से न केवल गड्ढों की त्वरित मरम्मत संभव होगी, बल्कि इससे नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित होगी. उन्होंने कहाँ की यह एप सड़क सूचना एवं प्रबन्धन प्रणाली के साथ सुरक्षा और यातायात की सुगमता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी.

फोटो खींच कर विभाग को सूचित कर सकेंगे

बैठक में प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि इस एप के माध्यम से आम नागरिक अपने मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग्ड फोटो खींच कर विभाग को सूचित कर सकेंगे. गड्ढों का फोटो जीपीएस लोकेशन के साथ संबंधित कार्यपालन यंत्री को प्राप्त होगा, जिससे गड्ढों की मरम्मत तेजी से और सही तरीके से की जा सकेगी. निर्धारित समय सीमा में गड्ढों की मरम्मत के बाद संबंधित यंत्री सुधार कार्य का फोटो पुनः मोबाइल एप से अपलोड करेंगे. इस प्रक्रिया के पूरा होने पर नागरिक को सूचना प्राप्त होगी, जिससे पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जा सकेगी. इसके अलावा, राज्य स्तर पर शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि सड़कों की गुणवत्ता में निरंतर सुधार हो सके.

यह भी पढ़ें- MP News: अमरवाड़ा उपचुनाव में सक्रिय हुए BJP के दिग्गज, CM मोहन यादव ने कमलेश प्रताप शाह के समर्थन में की जनसभा

मंत्री ने अधिकारियों के साथ सामूहिक रूप से देखा प्रेजेंटेशन

बैठक में अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की गई और सड़क प्रबंधन प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया गया. पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि विभाग का उद्देश्य नागरिकों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करना है और इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा. इस दौरान प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग डीपी आहूजा, ईएनसी आरके मेहरा सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

ज़रूर पढ़ें