MP News: ग्वालियर में भाजपा के सदस्यता अभियान पर उठे सवाल; कांग्रेस के नेता बने भाजपा सदस्य, नेताओं ने दर्ज कराई शिकायत

MP News: भाजपा सांसद भारत सिंह कुशवाहा का कहना है कि हमने सदस्य बनने के लिए सभी से कहा है जो बनना चाहे उनकी इच्छा है क्योंकि जितने भी बीजेपी ने सदस्य बनाए हैं उसमें एक प्रक्रिया का पालन हुआ है
congress leaders filed FIR angaint BJP membership program

कांग्रेस नेताओं ने बीजेपी की सदस्यता अभियान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

MP News: बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता सदस्य बने तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन इस बार चलाए गए सदस्यता अभियान में कांग्रेस के विधायक, पूर्व विधायक , प्रदेश पदाधिकारी, पत्रकार और सरकारी कर्मचारी भी सदस्य बन गए हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इन सब का यह आरोप है कि ना तो इन्होंने सदस्यता फॉर्म भरा और ना ही मोबाइल से नंबर डायल किया फिर ये कैसे सदस्य बन गए. हालांकि बीजेपी का दावा है कि जितने भी सदस्य बने हैं उन सभी ने सदस्यता की प्रक्रिया का पालन किया है.

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा चलाए गए सदस्यता अभियान में इस बार रिकॉर्ड सदस्य बने हैं. पार्टी का उत्साह बढ़ा हुआ है. बीजेपी दुनिया का सबसे बड़ा राजनैतिक दल होने का दावा कर रही है. पार्टी का कहना है कि लोग बीजेपी को पसंद कर रहे हैं इसलिए सदस्य बन रहे हैं. पार्टी के इस सदस्यता अभियान पर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं क्योंकि इसमें कई सदस्य ऐसे बन गए हैं जिन्होंने ना तो मोबाइल से मेंबरशिप ली और ना ही कोई फोटो खिंचवाया.

ग्वालियर चंबल अंचल में चलाए गए सदस्यता अभियान में मुरैना जिले के जौरा से कांग्रेस के विधायक पंकज उपाध्याय बीजेपी के सदस्य बन गए हैं. ग्वालियर जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष महाराज सिंह पटेल , कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री जसबीर सिंह गुर्जर,वरिष्ठ पत्रकार, कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष जेएएच जाफरी और जिला महामंत्री अवनीश गौड़ भी हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और शहर जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष महाराज सिंह पटेल के मोबाइल के मैसेज अलार्म की घण्टी 15 तारीख की रात डेढ़ बजे बजी.उन्होंने संदेश देखा तो एकदम चौंक पड़े. मोबाइल में मैसेज आया था कि ‘बधाई , आप भाजपा के सदस्य बन गए हैं. आप लिंक पर क्लिक करके अपना सदस्यता परिचय कार्ड प्रिंट कर सकते है. ऐसा संदेश पाने वाले पटेल कोई इकलौते कांग्रेस पदाधिकारी नहीं हैं बल्कि कई पदाधिकारी के पास इसी तरह की मैसेज आए हैं.’

ये भी पढ़ें: उज्जैन में सिंहस्थ क्षेत्र से हटाए गए अतिक्रमण, बार-बार नोटिस देने पर नहीं माने, 4 पोकलेन मशीन से ढहाए गए निर्माण कार्य

सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा उत्साह में नजर आ रही है. कांग्रेस इसे फर्जी करार दे रही है. जिला कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा का कहना है कि सिर्फ जनता को यह दिखाया जा रहा है कि भाजपा के सदस्यों की बड़ी संख्या है लेकिन जब चुनाव होगा तो असली तस्वीर सामने आ जाएगी. लोगों के मोबाइल नंबर लेकर उन्हें जबरदस्ती सदस्य बनाया जा रहा है.

सभी अपनी इच्छा से भाजपा सदस्य बने- बीजेपी सांसद

इसके अलावा कांग्रेस की महापौर का कहना है कि सदस्य बने से कोई फायदा नहीं होता जिसके मन में अगर पार्टी के प्रति समर्पण है, वही पार्टी के कार्यक्रम में आता है और मेहनत करता है कैसे फर्जी सदस्य बने से कोई मतलब नहीं है. वहीं भाजपा सांसद भारत सिंह कुशवाहा का कहना है कि हमने सदस्य बनने के लिए सभी से कहा है जो बनना चाहे उनकी इच्छा है क्योंकि जितने भी बीजेपी ने सदस्य बनाए हैं उसमें एक प्रक्रिया का पालन हुआ है. ऐसे में बिना सदस्य बनाएं कोई सदस्य नहीं बन सकता.

कांग्रेस नेताओं ने शिकायत दर्ज कराई

यह बात सही है कि बीजेपी के सदस्यता अभियान डिजिटल प्रक्रिया में जब तक कोई मोबाइल नंबर दर्ज नहीं करेगा उसके पास एसएमएस नहीं आएगा. तो ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है की क्या इनके मोबाइल नंबरों का डाटा एकत्रित करके सदस्य बना दिया गया है जिसकी जानकारी इन्हें नहीं है. कई कांग्रेसी नेताओं ने इसकी शिकायत संबंधित थानों में कर दी है. इसमें एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि यह बात सभी जानते हैं कि जो भी मोबाइल नंबर से सदस्यता अभियान का जारी किया गया नंबर डायल करेगा, वह सदस्य बन जाएगा.

ज़रूर पढ़ें