MP News: राजगढ़ में माफियाओं के हौसले बुलंद, जिले भर में अवैध खनन, दूधी नदी को किया छलनी, अब ब्यावरा SDM पर हमला

MP News: जगढ़ में पार्वती और नेवज नदियों पर खनन के साथ ही जिले भर में निजी और सरकारी जमीनो पर अवैध खनन किया जा रहा है.
Biaora SDM and Naib Tehsildar who went to stop illegal mining were attacked by mining mafia.

अवैध खनन रोकने गयी ब्यावरा SDM और नायब तहसीलदार पर खनन माफियाओं ने हमला कर दिया.

MP News: राजगढ़ के करणवास थाना क्षेत्र अंतर्गत दूधी नदी पर अवैध खनन रोकने गयी ब्यावरा SDM और नायब तहसीलदार पर खनन माफियाओं ने हमला कर दिया. ब्यावरा देहात और करणवास पुलिस की मौजूदगी के बावजूद खनन कर रहे पोकलेंड, ट्रेक्टर लेकर खनन माफिया दबंगई दिखाते हुए फरार हो गए. घटना के दौरान खनन माफिया ने पत्थरों-डंडों से हमला किया. जिसमे नायब तहसीलदार बाल-बाल बचीं.

बुधवार को आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर दूधी नदी में हो रहे अवैध उत्खनन रोकने गईं ब्यावरा एसडीएम गीतांजलि शर्मा की टीम पर खनन माफिया ने पत्थरों-डंडों से हमला किया. हमले में नायब तहसीलदार सपना झिलोरिया बाल-बाल बचीं. हमले के बाद एसडीएम के साथ मौजूद 3 थानों की पुलिस टीम की मौजूदगी में हमलावर करीब 300 मीटर की दूरी पर खड़े रहे. टीम अवैध उत्खनन में लगी पोकलेंड और ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त नहीं कर पाई.

ब्यावरा सिटी, देहात और करनवास थाने की पुलिस टीम मौके पर खडे रहकर SDM को प्रोटेक्ट करते रहे. लेकिन पोकलेंड और ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर फरार हो गए. एसडीएम टीम के साथ जैसे ही आगे बढ़ीं, माफिया के 20-30 लोगों ने पत्थरों से हमला कर दिया. इस दौरान 3 थानों की पुलिस टीम हमलावरों को पकड़ने की हिम्मत नहीं जुटा सकी. एसडीएम ब्यावरा गीतांजलि शर्मा का कहना है कि पुलिस से हमला करने वालों की पहचान करने के लिए कहा है. अवैध उत्खनन पर प्रशासन सख्त है.

ये भी पढ़ें: कटनी में करोड़ों की लागत से बना कुशाभाऊ ठाकरे ट्रांसपोर्ट नगर हुआ बदहाल, पू्र्व CM शिवराज ने किया था उद्घाटन

कस्टडी में सरपंच का बाइक से पीछा किया

हमले के बाद खनन करने वाला दूधी गांव का पूर्व सरपंच संतोष कंजर एसडीएम से बात करने आया. 20 मिनट बातचीत के बाद टीम संतोष को लेकर करणवास थाने के लिए रवाना हुई तो माफिया के लोग बाइक से पीछे लग गए. चार बाइक पर सवार लोग मोबाइल से वीडियोग्राफी करते रहे। इन्हें टोका गया तो इनमें एक ने रिवॉल्वर निकालकर लहरा दी.

संरक्षण में चल रहा खनन

बता दें राजगढ़ में पार्वती और नेवज नदियों पर खनन के साथ ही जिले भर में निजी और सरकारी जमीनो पर अवैध खनन किया जा रहा है. ज्यादातर स्थानों पर प्रशासन अवैध खनन रोकने में नाकामयाब रहा बड़े नेताओं पर संरक्षण के आरोप लग रहे है. वर्तमान में ब्यावरा सबडिवीजन में सुठालिया के समीप पार्वती नदी में सेमलापार, टोड़ी, नरसिंहगढ़ में शिवपुरा, तरेनी, सुंडी, बरोड़ी इलाके में धड़ल्ले से खनन किया जा रहा है. वहीं पचोर तहसील क्षेत्र के चोमा गांव से नेवज नदी से खनन करते हुए दो दिन पहले एक जेसीबी प्रशासन ने जब्त की, बावजूद इसके खनन कारोबार नहीं थमा है. वहीं सारंगपुर के सादनखेड़ी में रेशमकेंद्र की शासकीय भूमि से खनन माफिया रोज खनन कर रहे है.

ज़रूर पढ़ें