MP News: बुरहानपुर में कालेज परीक्षा में हो रही जमकर नकल, SDM पल्लवी पुराणिक ने छात्रों को खुलेआम नकल करते हुए पकड़ा

MP News: SDM पल्लवी पुराणिक ने मौके पर पहुँचकर छात्रों की तलाशी ली, जिसमें बड़ी मात्रा में नकल के काले चिट्ठे जब्त किए गए.
A case of cheating by students has come to light during BA final year examination.

बीए फाइनल वर्ष की परीक्षा के दौरान छात्रों द्वारा नकल करने का मामला सामने आया है.

MP News: बुरहानपुर की छत्रपति शिवाजी महाराज शासकीय महाविद्यालय में बीए फाइनल वर्ष की परीक्षा के दौरान छात्रों द्वारा नकल करने का मामला सामने आया है. छात्रों ने खुलेआम परीक्षा कक्ष में नकल करने के साथ-साथ शौचालय में भी नकल के काले चिट्ठे छिपाने की कोशिश की.

BA फाइनल ईयर की चल रही थी परीक्षा

दरअसल, बुरहानपुर के जिले के छत्रपति शिवाजी महाराज शासकीय महाविधालय में भोज यूनिवर्सिटी की बीए के फाइनल वर्ष की परीक्षा चल रही थी, लेकिन महाविधालय के तीनो ही कक्षों में केन्द्राध्यक्ष धर्मेन्द्र वर्मा सहित परीक्षा ले रहे शिक्षको व स्टूडेंट के कारनामे से आप के होश उड़ जायेंगे, स्टूडेंट नकल करने की हदे पार कर गये, परीक्षा कक्ष में ही बैठ कर नक़ल कर रहे थे, जब विस्तार न्यूज़ की टीम मौके पर पहुची तो शिक्षको और स्टूडेंट में हडकंप मंच गया.

जैसे तैसे स्टूडेंट ने सभी की नक़ल एक स्टूडेंट के पास जमा करवाई और फिर शौचालय जाकर उन्हें रफादफा करने की कोशिश कर रहा था की SDM पल्लवी पुराणिक ने पहुचकर उसे शौचालय के अंदर से निकालकर जब उसकी तलाशी ली गई तो नक़ल करने के काले चिठ्ठे बड़ी मात्रा में जब्त किये, नकल करने में महिलाओ भी युवको से आगे निकली. महिलाओ में भी नक़ल करने की सारी हदे पार कर दी. जब मीडिया को देखा तो महिलाओ ने भी अपनी नक़ल के काले चिठ्ठे एक महिला के पास जमा करवाए और शौचालय में जाकर उन्हें रख दिए, जब SDM पल्लवी पुराणिक को इस बात का पता चला तो महिला आरक्षक को भेज कर उन नक़ल के काले चिठ्ठे को जब्त करा दिया है.

ये भी पढ़ें: रीवा में रिश्तों को शर्मसार करने वाली घटना, 9 साल की मासूम की हत्या का हुआ खुलासा, मां-भाई ने उतारा था मौत के घाट

SDM ने छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा

SDM पल्लवी पुराणिक ने मौके पर पहुँचकर छात्रों की तलाशी ली, जिसमें बड़ी मात्रा में नकल के काले चिट्ठे जब्त किए गए. महिला छात्रों ने भी नकल में पीछे नहीं रहते हुए, नकल के काले चिट्ठे एकत्रित कर शौचालय में छिपाने की कोशिश की. जिला प्रशासन ने इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए, सभी छात्रों के खिलाफ विधिवत कार्रवाई करने का भरोसा दिया है. SDM ने तीन परीक्षा कक्षों में निरीक्षण के दौरान नकल की पुष्टि की और दो छात्रों से चिट भी जब्त की. यह घटना न केवल परीक्षा की गंभीरता को चुनौती देती है, बल्कि शिक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाती है. छात्रों को परीक्षा में ईमानदारी और मेहनत से सफल होने के महत्व को समझना चाहिए.

कुछ स्टूडेंट ने खिड़की से नक़ल के काले चिट्ठे खेतो में फेक दिए, जब विस्तार न्यूज़ की टीम ने नक़ल करते स्टूडेंट को देखा तो, जिला प्रशासन के मामला संज्ञान में लाया, SDM पल्लवी पुराणिक ने कहा की छत्रपति शिवाजी महाराज शासकीय महाविधालय में तीन तरह की परीक्षाए चल रही है, हमने पांच रूप में निरीक्षण किया तो सभी रूम में स्टूडेंट चिट करते पाए गये है. दो स्टूडेंट के पास से चिट जब्त की है, स्टूडेंट परीक्षा कक्ष में चिट कर ही रहे थे और बाथरूम में जाकर भी चिट कर रहे थे. सभी के खिलाफ प्रकरण बनाकर विधिवत कार्यवाही करने का SDM ने भरोसा दिया है.

ज़रूर पढ़ें