MP News: प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, उपार्जन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, 21 अक्टूबर तक हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

MP News: पहले धान, ज्वार और बाजरा की खरीदी के लिए 14 अक्टूबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी. कई जिलों के किसान रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए. ऐसी खबरें भी आईं जिसमें ये बताया गया कि कई जिलों में सर्वर डाउन होने की वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका
Procurement registration date extended in 6 districts

6 जिलों में उपार्जन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

MP News: प्रदेश सरकार ने किसानों को खुशखबरी दी है. सरकार ने निर्णय लेते हुए किसानों को धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन के लिए पंजीयन की तारीख बढ़ा दी है. किसान अब सोमवार यानी 21 अक्टूबर तक खरीदी के लिए पंजीयन कर सकेंगे. किसानों की मांग पर छह जिलों में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा के लिए उपार्जन के लिए अवधि बढ़ाई गई है. इन छह जिलों में नर्मदापुरम, रीवा, सतना, सिंगरौली, दमोह और बैतूल के किसानों को फायदा पहुंचेगा.

गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में अब तक 7 लाख 66 हजार से अधिक किसान पंजीयन कर चुके हैं. कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जानकारी देते हुए कहा एमपी में मोटे अनाज का उपार्जन 22 नवंबर और धान का उपार्जन 2 दिसंबर से किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:  Vistaar Ground Report: मिठाई खाने से पहले सावधान! मिलावट खोरों के हौसले बुलंद, जानें कैसे परोसा जा रहा ‘जहर’

जिन किसानों नहीं कराया रजिस्ट्रेशन उन्हें मिलेगा फायदा

पहले धान, ज्वार और बाजरा की खरीदी के लिए 14 अक्टूबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी. कई जिलों के किसान रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए. ऐसी खबरें भी आईं जिसमें ये बताया गया कि कई जिलों में सर्वर डाउन होने की वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका. खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश में भी रजिस्ट्रेशन कराने से छूट गए किसानों के रजिस्ट्रेशन कराने की आपील की.

किसान कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

फसलों के उपार्जन के लिए किसान घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. ये रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा. ई-उपार्जन पोर्टल या एप के माध्यम से फसल और खाता संबंधित जानकारी देनी होगी. इससे पहले ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन होता था. किसानों को संबंधित संस्था तक जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता था.

ज़रूर पढ़ें