MP News: रीवा में खाद्यान्न के लिए परेशान हो रहे हितग्राही, वितरण केंद्रों पर लगे हैं ताले, नहीं मिल रहा राशन

MP News: मध्य प्रदेश में 55 जिलों में जुलाई महीने में खाद्यान्न की पात्रता रखने वाले एक करोड़ 26 लाख 31 हजार परिवार में से एक करोड़ 17 लाख परिवार को मिल पाया है. ज
Even after the month of August has passed, the beneficiaries have not been able to get ration.

अगस्त का महीना निकल जाने के बाद भी हितग्राहियो को राशन नहीं मिल पाया है.

MP News: सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत शासकीय उचित मूल्य दुकानों में रजिस्टर्ड परिवारों को खाद्यान्न वितरण करने में जमकर कोताही बरती जा रही है. प्रदेश भर में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था लड़खड़ाई हुई है हाल यह है अगस्त महीना बीत गया जुलाई महीना भी बीत गया लेकिन अभी पिछले महीने का ही राशन पूरी तरह वितरित नहीं हो पाया. अभी जुलाई माह के ही 93% परिवारों को ही सरकारी राशन मिल पाया है जबकि अगस्त महीने का 62% प्रतिशत खाद्यान्न वितरण हुआ है.

पहले टोकन दे दिया जाता है, लेकिन राशन नहीं मिलता

विस्तार न्यूज़ की टीम ने खाद्यान्न वितरण केंद्रों का निरीक्षण किया तो कई खाद्यान्न वितरण केंद्रों में लोग परेशान मिले जिन्हें कई महीनो से राशन नहीं मिल पाया और कई वितरण केंद्र में ताला लटका हुआ मिला. कई खाद्यान्न वितरण केंद्रों के लोगों का कहना है कि खाद्यान्न न पूरा नहीं मिल पाता गेहूं चावल के अलावा शक्कर की मांग होती है लेकिन वह नसीब नहीं हो पाती कोटेदार द्वारा वापस लौटा दिया जाता है. कई हितग्राहियों का कहना है कि टोकन पहले दे दिया जाता है लेकिन खाद्यान्न नहीं दिया जाता विस्तार न्यूज़ की टीम को एक ऐसे ही हितग्राही मिले जिनको जुलाई का टोकन मिला है लेकिन खाद्यान्न नहीं मिल पाया एक सादी सी पर्ची में लिखकर टोकन बना कर दे दिया जाता है. कई कार्ड धारी ऐसे भी हैं जिनका अंगूठा उनके घर पर लगवा लिया जाता है लेकिन खाद्यान्न देने में काफी समय लग जाता है.

यह भी पढ़ें: Bengal Protest: हुगली में रेलवे ट्रैक पर उतरे बीजेपी कार्यकर्ता, अलीपुरद्वार में कई हिरासत में लिए गए

प्रमुख सचिव खाद्यान्न ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि मैपर्स रिपोर्ट कि संबंधित एसओपी अनुसार खाद्यान्न का उचित मूल्य दुकानों पर प्रदाय एवं पात्र परिवारों को वितरण कराया जाए जैसे की जुलाई 2024 के आवंटन के विरुद्ध शेष रहे परिवारों को 15 अगस्त तक वितरण कराया जाए. अगस्त 2024 का आवंटित खाद्य 16 अगस्त तक दुकानों पर प्रदाय और 31 अगस्त तक वितरण हो जाए. सितंबर एवं आगामी महीना में दुकानों में खाद्यान्न का उठाव 1 तारीख तक सभी दुकान में खाद्यान्न वितरण के एक से 30 तारीख तक हो समय सीमा में ही वितरण कराया जाए किसी कारणवश शेष रह गए परिवारों को अगले माह का खाद्यान्न नहीं मिलेगा अर्थात खाद्यान्न लेप्स हो जाएगा.

रीवा संभाग के खाद्यान्न वितरण के आंकड़े

सतना में 91 फ़ीसदी जुलाई माह में वितरण हुआ

रीवा में 90 प्रतिशत

मऊगंज में 88

मैहर में 89

सिंगरौली में 88

सीधी में 94% कार्ड धारी को सरकारी राशन मिल पाया.

अगस्त महीने में 15 अगस्त तक मऊगंज में 15% सिंगरौली में 24% रीवा में 28% मैहर में 32% सतना में 36% और सीधी में 45% का वितरण हो पाए.

मध्य प्रदेश में 55 जिलों में जुलाई महीने में खाद्यान्न की पात्रता रखने वाले एक करोड़ 26 लाख 31 हजार परिवार में से एक करोड़ 17 लाख परिवार को मिल पाया है. जबकि 9 लाख से अधिक परिवारों को जुलाई का राशन नहीं मिल पाया. अगस्त महीने में भी 10 लाख परिवार को सरकारी राशन का इंतजार है.

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का कहना है कि खाद्यान्न वितरण ठीक से किया जा रहा है. 90% से अधिक खाद्यान्न वितरण का प्रयास रहता है कुछ ग्राम पंचायत में यह कमी रह जाती है वह भी पूरा किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें