MP News: विंध्य इलाके में नशीली कफ सिरप का बढ़ रहा प्रभाव, अलर्ट मोड पर पुलिस, संभागीय स्तर पर टीम बनाकर रोकने की तैयारी

MP News: नशे के कारोबार को रोकने के लिए प्रयागराज पुलिस कमिश्नर के साथ रीवा जोन के आईजी महेन्द्र सिकरवार की मीटिंग हुई.
Symbolic Photo

प्रतीकात्मक फोटो

MP News: उत्तर प्रदेश से लगे विंध्य इलाके में अवैध नशीली कफ सिरप का प्रकोप बहुत ज्यादा हो गया है. रीवा जोन में कोरेक्स एवं अवैध मादक बिक्री तेजी से हो रही है. इस पर रोक लगाने एवं कार्रवाई करने के लिए आईजी रीवा जोन ने संभागीय टीम गठित किया है. जिसके पर्यवेक्षण अधिकारी रीवा एसपी विवेक सिंह होंगे. जबकि टीम में इनके अलावा डीएसपी, उप निरीक्षक, प्रधान आरक्षक एवं आरक्षक सहित 10 लोग शामिल रहेंगे. एक पखवाड़े पहले उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने गए थे. उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि उप्र से कोरेक्स रीवा जोन में आ रही है जिस पर अंकुश लगाना जरूरी है. इधर डिप्टी सीएम ने आईजी, कमिश्नर और कलेक्टर की बैठक लेकर युवा पीढ़ी को बचाने के लिए नशे का व्यापार करने वालों पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया. उसी के बाद से पुलिस सख्त हुई है.

आईजी के मुताबिक एक पखवाड़े के भीतर ‘डेढ़ सौ पेटी कोरेक्स जब्त की जा चुकी है. यह कार्रवाई अभी भी जारी है. आईजी ने बताया कि रीवा जोन में कोरेक्स और मादक पदार्थो के विरुद्ध सक्षम कार्रवाई करने एवं विवेचना हेतु टीम का गठन किया गया है. जिसमें पुलिस अधीक्षक रीवा सीधे पर्यवेक्षण में रहेंगे एवं इसके संबंध में कार्रवाई से मुझे अवगत कराएंगे. टीम में मैहर, सतना, मऊगंज,सीधी, सिंगरौली के भी पुलिस के कर्मचारी शामिल किए गए हैं. कुल दस लोगों की टीम इस रीवा जोन में काम करेगी. साइबर सेल से भी अवैध मादक पदार्थों को पकड़ने के लिए सहयोग लिया जाएगा.

प्रयागराज पुलिस कमिश्नर के साथ आईजी की मीटिंग

नशे के कारोबार को रोकने के लिए प्रयागराज पुलिस कमिश्नर के साथ रीवा जोन के आईजी महेन्द्र सिकरवार की मीटिंग हुई. मीटिंग में चर्चा हुई कि इस अवैध व्यापार पर कैसे अंकुश लगाया जाएं. दोनों अधिकारियों ने मिलकर अपनी रणनीति तय की है.

पुराने व्यापारियों की सूची बनेगी

वहीं इस पूरे मामले पर रीवा संभाग के आईजी महेंद्र सिकरवार का कोरेक्स एवं अवैध मादक पदार्थ बेचने वालों की रीवा जोन में सूची बनेगी. देखा जाएगा कि जो पहले से इस व्यवसाय में संलिप्त रहे हैं वर्तमान में उनकी हिस्ट्री क्या है. कोरेक्स पकड़ने के लिए आईजी ने एक लाइन दी है. उसी लाइन पर काम किया जाएगा. डीआईजी साकेत पाण्डेय को भी इसमें शामिल किया गया है. कोरेक्स एवं अवैध मादक पदार्थों को लेकर कार्रवाई हेतु रीवा जोन के लिए टीम गठित की गई है. यह टीम पूरे जोन में नजर रखेगी.

ये भी पढ़ें- MP News: ग्वालियर में ट्रक ने बाइक को रौंदा, भाई-बहन और भांजे की मौके पर ही मौत

मऊगंज सबसे ज्यादा कोरेक्स से प्रभावित

मऊगंज पुलिस उप्र से आने वाली कोरेक्स की आवक को नहीं रोक पा रही है. मिर्जापुर एवं प्रयागराज रोड से मऊगंज की सीमा पर कोरेक्स आती है. यहां की पुलिस को पता भी है कि कहां पर कोरेक्स उतर रही है, लेकिन रोक पाने में असफल है. मऊगंज के रास्ते से ही कोरेक्स सीधी और रीवा पहुंच जाती है. उधर बांदा होकर सतना आती है.

यूपी से आ रही लगातार खेप

जानकारी के मुताबिक यूपी से कोरेक्स रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज पहुंच रही है. इसकी जानकारी पुलिस के पास में है. हालांकि अन्तर्राज्जीय सीमाओं पर पुलिस जांच कर रही है. बावजूद इसके अवैध व्यापार करने वाले किसी भी रास्ते से रीवा जोन में प्रवेश कर जाते हैं. जानकारी के मुताबिक सतना में 60 पेटी कोरेक्स जब्त किए जाने के बाद में यह पता चला कि यह कोरेक्स कानपुर से बांदा-कालिंजर होकर सतना पहुंची थी. पूरे विंध्य इलाके में जिस तरह कोरेक्स का दुष्प्रभाव बढ़ रहा है निश्चित ही युवा पीढ़ी इसके प्रकोप में आ रही है जो बेहद चिंताजनक है.

ज़रूर पढ़ें